World Family Day 2022, परिवार एक रीड की हड्डी की तरह होता है



संयुक्त परिवारों की महत्ता को लोगों के सामने पेश करना है

खबरिस्तान नेटवर्क।  मुसीबत में कोई काम नहीं आता तब एक परिवार ही होता हैं, जो आपकी हर मुसीबतों  और परेशानियों में आपके साथ खड़ा होता हैं। बता दें कि बहुत से लोग तो परिवार की वैल्यू को बहुत ही अच्छे से जानते और समझते हैं। लेकिन बहुत से परिवारों में लोग ऐसे भी हैं जिनको अपने परिवार वालों की जरा सी भी फ़िक्र नहीं होती। ऐसे में इसी बात को महत्त्व देने के लिहाज से हर साल 15 मई को विश्व परिवार दिवस मनाया जाता है। आईये इससे जुड़ी और भी बातें जानते हैं।

15 मई को मनाया जाता है

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल आज यानि 15 मई को सेलिब्रेट किया जाता है। इसको मनाने कि घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1993 में संकल्प ए / आरईएस / 47/237 के साथ की गई थी। यह दिन वैश्विक समूह के परिवारों में शामिल होने के महत्व को दर्शाता है। ये दिन परिवारों को पहचानने वाले मुद्दों पर ध्यान देने और परिवारों को प्रभावित करने वाले सामाजिक, मौद्रिक और सांख्यिकीय रूपों को सीखने का मौका देता है।

पहली बार कम मनाया गया था


World family day सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (USA) के द्वारा celebrate किया गया था और यह पहला मौका था जब इस दिन को 15 मई 1994 को मनाया गया था। तब से लेकर ये दिन हर साल मनाया जाने लगा।

क्यों मनाते है इस दिन को  

वर्ल्ड फैमिली डे को Celebrate करने के पीछे का मुख्य कारण इस दिन लोगों के बीच एक संयुक्त परिवार की अहमियत को दर्शाना है कि एक संयुक्त परिवार कितना जरूरी होता है।  वहीँ लोगों को ये भी बताना है कि परिवार में रहना और उसके महत्त्व को समझना कितना जरूरी है। वहीँ आज की लाइफस्टाइल को देखते हुए ये दिन बहुत ही अहम माना गया है क्योंकि आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी के लिए इतना टाइम नही है कि वो अपने परिवार के साथ 2 घडी बैठ कर कुछ सुकून के पल बिता सके।

हर साल एक थीम के साथ मनाते हैं

सबसे पहले साल 1996 में 'परिवार: गरीबी और बेघरता के पहले पीड़ित' थीम के साथ इसको मनाया गया था। साल 1996 के बाद से संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने हर साल world family day के जश्न के लिए एक विशेष थीम बनाने की अनुशंसा की। इस साल की थीम रखी गयी है, परिवार और शहरीकरण: इसका मुख्य उद्देश्य टिकाऊ, परिवार के अनुकूल शहरी नीतियों के महत्त्व पर जागरूकता बढ़ाना हैं।

Related Tags


World Family Day 2022World Family Day

Related Links