रूस ने ब्रिक्स अध्यक्ष पद की अदला-बदली का ब्राजील का अनुरोध स्वीकार किया



इससे पहले जनवरी में ब्राजील ने अपने ब्रिक्स भागीदारों से कहा था कि वे समूह की अध्यक्षता के लिए एक वर्ष अर्थात 2024 से 2025 की देरी करने पर विचार करें, क्योंकि देश 2024 में जी20 की अध्यक्षता भी करेगा।

माॅस्को (वार्ता) रूस ने ब्राजील के 2025 में ब्रासीलिया के साथ ब्रिक्स में अपनी अध्यक्षता की अदला-बदली करने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है ताकि लातिन अमेरिकी राष्ट्र को 2024 में आर्थिक ब्लॉक (ब्रिक्स) की अध्यक्षता न करनी पड़े और वह केवल जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर सके। रूसी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इससे पहले जनवरी में ब्राजील ने अपने ब्रिक्स भागीदारों से कहा था कि वे समूह की अध्यक्षता के लिए एक वर्ष अर्थात 2024 से 2025 की देरी करने पर विचार करें, क्योंकि देश 2024 में जी20 की अध्यक्षता भी करेगा।

सकारात्मक प्रतिक्रिया दी


विदेश मंत्रालय ने कहा, “2019 में, ब्राजील ने औपचारिक रूप से रूस से 2024 में जी20 का नेतृत्व करने की ब्रासीलिया की योजनाओं के कारण विशेष आधार पर ब्रिक्स अध्यक्ष पद के क्रम को बदलने के लिए कहा था। निश्चित रूप से, हमने ब्राजील के भागीदारों के अनुरोध पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। समझौते को समूह के अन्य सदस्यों द्वारा समर्थित किया गया था और राजनयिक नोटों के आदान-प्रदान के माध्यम से सुरक्षित किया गया था।”

सामान्य दृष्टिकोण विकसित 

गौरतलब है कि ब्रिक्स दुनिया की प्रमुख विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक संघ है जिसका गठन वर्ष 2006 में इन देशों के बीच सहयोग बढ़ाने और वैश्विक आर्थिक चुनौतियों के लिए सामान्य दृष्टिकोण विकसित करने के लिए किया गया था। संघ में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं, लेकिन अब नये सदस्यों को शामिल करना चाह रहा है। संघ में शामिल होने के लिए संभावित उम्मीदवार अर्जेंटीना, मिस्र, ईरान, सऊदी अरब और तुर्की हैं।

व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाईन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/LVthntNnesqI4isHuJwth3

Related Tags


exchange BRICS presidency Russia accepts Brazil request Moscow World International Khabristan News

Related Links