हमास और इजराइल के बीच हवाई हमले, अब तक 38 जानें गईं, केरल की महिला की भी मौत



हमास और इजराइल के बीच हवाई हमले हुए, जिसमें 38 लोगो की जान चली गई है। दरअसल इजराइल और फिलिस्तीन के बीच रविवार को शुरू हुआ विवाद जंग की ओर बढ़ रहा है

वेब खबरिस्तान, तेल अवीव। हमास और इजराइल के बीच हवाई हमले हुए, जिसमें 38 लोगो की जान चली गई है। दरअसल इजराइल और फिलिस्तीन के बीच रविवार को शुरू हुआ विवाद जंग की ओर बढ़ रहा है। हमास (इजराइल इसे आतंकी संगठन मानता है) इजराइल पर बुधवार तक लगातार रॉकेट छोड़ता रहा। तेल अवीव, एश्केलोन औ होलोन शहर पर सोमवार से लेकर बुधवार तक करीब एक हजार रॉकेट फायर किए। ज्यादातर तो रॉकेट इजराइल के मिसाइल डिफेंस सिस्टम आयरन डोम ने रोक लिए, लेकिन कई रॉकेट आबादी वाले इलाकों में गिरकर फट गए। ये इजराइल पर सात साल बाद सबसे बड़ा अटैक माना जा रहा है।

केरल की सौम्या की मौत, सीएम ने शोक व्यक्त किया  

हमास के हमले में अब तक 5 लोग मारे गए हैं। इनमें केरल के इडुक्की जिले की सौम्या संतोष भी शामिल हैं। सौम्या अश्केलान शहर में 80 साल की बुजुर्ग महिला की केयरटेकर थीं । उनका 9 साल का एक बेटा है, जो पिता के साथ इडुक्की में रहता है। जब हमला हुआ तब सौम्या अपने पति से वीडियो कॉल पर बात कर रही थीं। केरल सरकार ने शव को उनके परिवार के हवाले करने की तैयारी शुरू कर दी है। वे इजराइल में भारतीय एंबेसी के संपर्क में हैं। सीएम पिनाराई विजयन ने परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की।

इजराइली एयरफोर्स ने गाजा पट्टी पर हमला बोला


इजराइली एयरफोर्स ने हमास की कब्जे वाली गाजा पट्टी पर हमला किया। यहां 13 मंजिला बिल्डिंग जहाँ हमास की पॉलिटिकल विंग का ऑफिस था, वहां हमला किया। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और डिफेंस मिनिस्टर बेनी गेंट्ज ने साफ किया कि हमास को इन हमलों की बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।

इजराइल यरूशलम डे से शुरू हुआ विवाद

साल 1967 में अरब-इजराइल युद्ध में जीत के बाद इजराइल यरूशलम डे यानि कि उस जीत की वर्षगांठ मनाता रहा है। यरूशलम के शेख जर्राह इलाके को यहूदी और मुस्लिम दोनों ही पवित्र स्थल मानते हैं। यहां अल अक्सा मस्जिद के बाहर मौजूद फिलीस्तिनियों ने पवित्र दीवार के पास प्रार्थना कर रहे लोगों और उनकी सुरक्षा कर रहे जवानों पर पत्थरबाजी की। अल अक्सा मस्जिद पुराने यरूशलम में है। यहीं यहूदियों का टेम्पल माउंट भी है। यानि दोनों ही संप्रदाय इस जगह को अपना पवित्र धार्मिक स्थल मानते हैं और इस पर दावा करते हैं।

इजराइल बना रहा आधुनिक शहर

इजराइल यरूशलम के एक हिस्से को आधुनिक शहर के तौर पर तैयार कर रहा है। जबकि  फिलिस्तीनी इसका विरोध कर रहे है। दुनिया के बहुत सारे देश इजराइल से निर्माण रोकने की मांग कर रहे हैं, लेकिन इजराइल इसे जारी रखना चाहता है क्योंकि यह उसका क्षेत्र है।

Related Links