आसमान में गरजे भारत-फ्रांस एयरफोर्स के राफेल-जगुआर

 भारत-फ्रांस एयरफोर्स के राफेल-जगुआर की चल रही रिहर्सल

भारत-फ्रांस एयरफोर्स के राफेल-जगुआर की चल रही रिहर्सल



IAF बोली- दोस्ती के सफर के लिए दूरी महज इम्तिहान

वेब ख़बरिस्तान। भारत और फ्रांस की एयर फोर्स के बीच चल रही जॉइंट एक्सरसाइज को ‘डेजर्ट नाइट 2’ का नाम दिया गया है। यह एक्सरसाइज फ़्रांस में चल रही है गुरुवार को भारत और फ्रांसीसी एयर फोर्स के विमानों ने फ्रांस के पश्चिमी समुद्र तट पर लार्ज फोर्स एंगेजमेंट एक्सरसाइज में participate किया

मिराज और राफेल विमानों ने लिया हिस्सा

भारतीय वायु सेना ने ट्विटर पर जानकारी शेयर करते हुआ बताया कि इस अभ्यास में फ्रेंच एयरफोर्स के मिराज-2000 और राफेल विमानों ने हिस्सा लिया है। वहीं,  इंडियन एयरफोर्स की तरफ से सुखोई 30 और जगुआर लड़ाकू विमान शामिल हुए। IAF ने ट्वीट कर कहा- दोनों देशों की दोस्ती के सफर के लिए यह दूरी महज एक  इम्तिहान​​​​​​ है। एक्सरसाइज का मकसद दोनों देशों की दोस्ती और आपसी सहयोग को बढ़ावा देना है।

13 दिन की है मिलिट्री एक्सरसाइज

भारत और फ्रांस दोनों सेनाओं के बीच वॉर एक्सरसाइज चल रही है। दोनों देशों के बीच जॉइंट एक्सरसाइज ‘एक्स-शक्ति 2021 सोमवार को फ्रांस के दक्षिणपूर्वी बंदरगाह शहर फ्रेजस में शुरू हुई थी। 15 नवंबर से शुरू हुई यह मिलिट्री एक्सरसाइज 26 नवंबर तक चलने वाली है। इस एक्सरसाइज में ‘गोरखा राइफल्स इन्फैंट्री’ की एक पलटन इंडियन आर्मी का प्रतिनिधित्व कर रही है।

दोनों देशों के होंगे संबंध मजबूत

पिछले कुछ सालें में फ्रांस, भारत का एक बड़ा रक्षा सहयोगी बनकर सामने आया है। राफेल डील से दोनों देशों के संबध काफी मजबूत बने है। भारत ने मिराज-2000 लड़ाकू विमान भी फ्रांस से ही खरीदे हैं। दोनों देशों द्वारा डिप्लोमेसी के जरिए रक्षा सहयोग बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

Related Links