इंसान के शरीर में धड़केगा सुअर का दिल, 57 वर्षीय मरीज को लगा जेनेटिकली मोडिफाइड सुअर का हार्ट

सुअर का दिल इंसान में ट्रांसप्लांट करने के लिए उपयुक्त होता है

सुअर का दिल इंसान में ट्रांसप्लांट करने के लिए उपयुक्त होता है



डॉक्टरों ने बड़ा कारनामा करते हुए जेनेटिकली मोडिफाइड सुअर के दिल को 57 वर्षीय बुजुर्ग के शरीर में ट्रांसप्लांट किया है

वेब ख़बरिस्तान,मैरीलैंड। अमेरिका के डॉक्टरों ने बड़ा कारनामा करते हुए जेनेटिकली मोडिफाइड सुअर के दिल को 57 वर्षीय बुजुर्ग के शरीर में ट्रांसप्लांट किया है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल के डॉक्टरों ने बताया कि 7 घंटे तक चली सर्जरी के बाद मरीज की हालत में सुधार हो रहा है। दरअसल मैरीलैंड में रहने वाले डेविड बेनेट लंबे समय से हार्ट प्रॉब्लम का सामना कर रहे थे। परेशानी ज्यादा बढ़ने पर आखिरी ऑप्शन के तौर पर सुअर का दिल ट्रांसप्लांट करने का प्लान बनाया गया। जब बेनेट को इस बारे में बताया गया तो उनका कहना था कि मेरे सामने दो ही ऑप्शन हैं मौत या फिर ट्रांसप्लांट। लेकिन मैं जीना चाहता हुं।

मरीज के चेहरे पर मुस्कान देख अच्छा लगा


सर्जरी करने वाले डॉ. बार्टली ग्रिफिथ ने कहा कि सर्जरी के बाद हमें हर दिन नई जानकारी मिल रही है। इस ट्रांसप्लांट के फैसले से काफी खुश हैं। मरीज से चेहरे पर मुस्कान देखकर अच्छा लग रहा है। सुअर के हार्ट के वॉल्व का भी इंसानों के लिए दशकों से सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जाता रहा है। अगर यह सर्जरी सफल हो जाती है तो ये विज्ञान के क्षेत्र में एक बड़ा चमत्कार होगा।

सूअर का दिल ठीक तरह से काम कर रहा

सालों से जानवरों के अंगों को इंसानी शरीर में ट्रांसप्लांट करने की खोज में एक बड़ा कदम साबित होगा। ट्रांसप्लांट के बाद सुअर का दिल ठीक तरह से काम कर रहा है। फिलहाल बेनेट को हार्ट-लंग बाइपास मशीन पर रखा गया है। डॉक्टरों की एक टीम लगातार उनकी निगरानी कर रही है। अगले कुछ हफ्ते उनके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।

सुअर का दिल इन्सान शरीर एक्सेप्ट नहीं कर पाता

ऑर्गन ट्रांसप्लांट की रिपोर्ट्स में लिखा हुआ है कि सुअर का दिल इंसान में ट्रांसप्लांट करने के लिए उपयुक्त होता है। मगर सुअर के सेल्स में एक अल्फा-गल शूगर सेल होता है। इस सेल को इंसान का शरीर एक्सेप्ट नहीं करता है। इस कारण मरीज की मौत भी हो सकती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए ही पहले सुअर को जेनेटिकली मोडिफाइ किया गया।

Related Tags


pig heart transplant pig heart in human body interesting news america news

Related Links