चीन में फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले, सख्त हुआ लॉकडाउन



सबसे घनी आबादी वाले प्रांत गुआंगदोंग में मिल रहे कोरोना के नए मामले

वेब ख़बरिस्तान, बीजिंग। चीन में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। चीन के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत गुआंगदोंग में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। यहां पर लॉकडाउन पहले से लागू है जिसे अब और सख्त कर दिया गया है। गुआंगदोंग के शहरों ने अपने कंपाउंट और सड़कों को बंद कर दिया है और दूसरे देशों से चीन की यात्रा करने वाले कुछ यात्रियों के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए ये सुरक्षा उपाय लागू किए हैं।


इससे पहले चीन ने अपने दक्षिणी प्रांत गुआंगदोंग में कोरोना ब़़ढने पर सोमवार से आवाजाही पर रोक लगा रखी है। प्रांत से बाहर जाने वालों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य है। नए मामले ब़़ढने पर यह कदम उठाया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को कहा कि 1 जून के लिए चीन के स्थानीय रूप से पुष्टि की गई मुख्य भूमि के सभी 10 मामले, प्रांतीय राजधानी ग्वांगझू में सात और पास के फोशान शहर में तीन थे।

हांगकांग से सटे इस गुआंगदोंगप में अब तक कोरोना के 41 नए मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि दुनिया के अन्य स्थानों पर जिस तादाद में नए मामले मिल रहे हैं, उसकी तुलना में ये काफी कम हैं। लेकिन चीनी अधिकारी नए मामलों की वृद्धि को खतरे की घंटी के तौर पर देख रहे हैं। क्योंकि इस देश में कोरोना पर अंकुश पाने का दावा किया गया था।

फ्लाइटें रद

गुआनझाओ और फोसहान शहरों में बढ़ते इन्फेक्शन रेट की वजह से सरकार भी सख्त हो गई है। सोमवार को यहां से आने और जाने वाली कुल 519 फ्लाइटों को रद कर दिया गया। अब सरकार ने साफ कर दिया है कि जो भी यात्री शहर से बाहर जाएंगे उन्हें कोविड-निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।

Related Links