अब फ्रांस में भी चलेगा भारतीय यूपीआई और रूपे कार्ड, जानें



ट्रैवलर्स और स्टूडेंट्स फ्रांस जैसे देश में भारतीय  यूपीआई और रूपे कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे

खबरिस्तान नेटवर्क: वैश्विक स्तर पर भारतीय रुपे कार्ड (Rupay Card) और UPI पेमेंट सिस्टम को अब फ्रांस में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। बता दें नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI और इंटरनेशनल और फ्रांस के लायरा नेटवर्क (Lyra Network) के बीच एक एमओयू साइन किया गया है, जिससे जल्द फ्रांस में भारतीय रुपे कार्ड (Indian Rupay Card) और यूपीआई (UPI) सिस्टम से लेनदेन हो सकेगा। इस बात की जानकारी केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देते हुए कहा कि रुपे कार्ड और UPI को फ्रांस में इस्तेमाल को लेकर एक करार किया गया है।

सबसे ज्यादा फायदा स्टू़डेंट्स और ट्रैवलर्स को

इस सुविधा के शुरू हो जाने पर भारतीय स्टूडेंट्स जो फ्रांस में पढ़ रहे हैं और भारतीय ट्रैवलर्स जो बहुत अधिक मात्रा में फ्रांस जाते रहते हैं, उनको हेल्प मिल सकेगी। उनकों जगह-जगह पेमेंट करने में आसानी होगी। बता दें कि भारत हर महीने 5.5 बिलियन यूपीआई ट्रांजैक्शन करता है।

बहुत से देशों में मौजूद है यूपीआई पेमेंट

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूपीआई पहले से बहुत अच्छे स्तर पर काम कर रहा है। ये विश्व के कई देशों में जैसे यूएई, सिंगापुर और भूटान में पहले से ही उपलब्ध है। वहीं फ्रांस के बाद नेपाल में NPCI इंटरनेशनल लागू करने की योजना है। रुपे कार्ड भारत का पहला ऐसा डोमेस्टिक डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल एटीएम, POS मशीन और ई कॉमर्स साइट पर आसानी से किया जा सकता है।

Related Tags


UPI and Rupay card Ashwini VaishnawMoU with FranceNPCI

Related Links