चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दिमागी बीमारी सेरेब्रल एन्यूरिज्म से जूझ रहे, सर्जरी की बजाय पारंपरिक दवाइयों से करवा रहे इलाज

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 'सेरेब्रल एन्यूरिज्म' (दिमागी बीमारी) से पीड़ित हैं



पिछले साल इसकी वजह से हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा था

वेब खबरिस्तान, बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 'सेरेब्रल एन्यूरिज्म' (दिमागी बीमारी) से पीड़ित हैं, उन्हें पिछले साल इसकी वजह से हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा था। मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार जिनपिंग सर्जरी की जगह पारंपरिक चीनी दवाओं से ही इलाज करा रहे हैं। इन दवाओं के इस्तेमाल से दिमाग की ब्लड सेल्स नरम हो जाती हैं।


शी जिनपिंग की हेल्थ को लेकर लंबे वक्त से अटकलें लगाई जाती रही हैं। उन्होंने बीजिंग विंटर ओलिंपिक के पहले तक कोरोना लहर खत्म होने के बाद भी विदेशी नेताओं से मिलने से परहेज किया था। इसके बाद उनके बीमार होने के दावों को और हवा मिल गई।

बैठने के लिए मदद लेनी पड़ी 

इससे पहले मार्च 2019 में इटली यात्रा के दौरान उनके कदम लड़खड़ा रहे थे, बाद में जब वो फ्रांस पहुंचे तो यहां भी उन्हें बैठने के लिए मदद लेनी पड़ी। अक्टूबर 2020 में शेनझेन में भाषण के दौरान उनकी आवाज काफी धीमी थी और वो खांस रहे थे। 

यह है सेरेब्रल एन्यूरिज्म

सेरेब्रल एन्यूरिज्म से पीड़ित इंसान के दिमाग की नसें कमजोर होकर फूल जाती हैं। 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग या फिर हाई ब्लड प्रेशर, जेनेटिक बीमारी, इन्फेक्शन या फिर दिमागी चोट और तनाव से जूझ रहे लोगों को इस बीमारी का सामना करना पड़ता है।यह बीमारी दिमाग के किसी भी भाग में हो सकती है और इसके कभी भी फटने का खतरा होता है।  

Related Links