Women's Health Tips: आज कल की लाइफस्टाइल में कुछ आदतें फॉलो करने से खुद को हेल्दी और फिट बना सकती हैं



रूटीन चेकअप से जान सकती हैं अपनी हर प्रॉब्लम

खबरिस्तान नेटवर्क: जैसे जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, वैसे वैसे वे अपनी सेहत को नजरअंदाज करती हैं। ऐसे में उनको बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं। इससे बचने के लिए ऐसी महिलाओं को डेली लाइफस्टाइल में कुछ अच्छी आदतों को शामिल करना होगा। जिससे वे खुद को बेटर बना पाएंगी। इन आदतों में हेल्दी फूड, समय-समय पर हेल्थ चेकअप व स्क्रीनिंग, खुद को शारीरिक समस्याओं से दूर रखना और हमेशा एक्टिव रहना शामिल है। इसके साथ ये लाइफ स्टाइल आपकी उम्र को लम्बा और हेल्दी बनाएगा। तो चलिए आज कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जान लेते हैं।

हेल्दी डाइट का होना क्यों हैं जरूरी

बता दें कि एक स्टडी के अनुसार, एडल्ट महिलाओं को हमेशा बेहतर न्यूट्रिशन और फूड सेफ्टी का ध्यान रखना चाहिए। जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे खानों से संबंधित बीमारियां और फूड पॉइजनिंग होने का खतरा भी बना रहता है। इससे बचने के लिए संतुलित डाइट और हेल्दी खानपान लेना बहुत ही जरूरी है। सही मात्रा में प्रोटीन और nutrition का लेना आपको फिट और हेल्दी बनाता है।

किसी भी दवा को खाने से परहेज करें


ज्यादातर देखा गया है कि महिलाएं जरा सा बीमार होने पर खुद ही मेडिसिन ले लेती है। जो बहुत तरह की  स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा कर सकता है। साथ दवाओं का गलत तरीके से सेवन करने के कारण कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए मामूली शारीरिक समस्या को दूर करने के लिए दवा खाने से बचें। ज्यादा बीमार हैं तो किसी अच्छे डॉक्टर को दिखा कर ही मेडिसिन लें।

शारीरिक समस्याएं मैनेज करें

आपको शुगर, बीपी या हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कोई शारीरिक समस्या है तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज ना करें। वरना बढ़ती उम्र के साथ ये बीमारियां और भी गंभीर होती चली जाएंगी। डायबिटीज, ऑस्टियोपोरोसिस और हाई बीपी के लिए डॉक्टर के पास जाएँ। इन हेल्थ समस्याओं को इग्नोर ना करें, बल्कि रूटीन चेकअप व टेस्ट करवाती रहें।

खुद को एक्टिव रखें

योगा और एक्सरसाइज से खुद को फिट व हेल्दी रखने के एक बेहतर आप्शन हैं। एक्सरसाइज के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही लाइट एक्सरसाइज करके हड्डियों, मांसपेशियों, हार्ट और फेफड़ों समेत अन्य अंगों से संबंधित समस्याओं के होने के रिस्क को कम कर सकती हैं।

रूटीन चेकअप है जरूरी

बीमारी या हेल्थ समस्याओं को पहचानने के लिए रूटीन हेल्थ चेकअप करवाना बेहद जरूरी है। इससे आप किसी भी रोग के बारे में पता लगा सकते हैं। आप अपनी उम्र के मुताबिक डॉक्टर की सलाह पर कुछ हेल्थ चेकअप करा सकती हैं।

ये जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है खबरिस्तान नेटवर्क इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए एक्सपर्ट्स से राय जरूर ले।

Related Tags


Women's Health Tips daily routine checkup exercises

Related Links


webkhabristan