पलकों को घना बनाने के लिए यूज़ करें अरंडी का तेल



आईलैशेज के बाल झड़ने की समस्या से परेशान हो गई हैं, तो निचे बताये गये टिप्स को फॉलो कर सकती हैं

वेब ख़बरिस्तान। चेहरे को खूबसूरत बनाने में हमारी पलकें और होंठ बहुत ही इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करते हैं। इसके लिए बहुत जरूरी है कि हम इन दोनों का अच्छे से ख्याल रखें। कई बार हम आंखों की देखभाल के दौरान पलकों के बालों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। ऐसे में वह कमजोर होकर झड़ना शुरू हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अरंडी के तेल का इस्तेमाल करके अपनी पलकों को घना और मजबूत बना सकती हैं।

अरंडी के तेल के फायदें

 

आने के कारण पलकों के बाल झड़ रहे हैं, तो ऐसे में अरंडी का तेल आपकी हेल्प कर सकता है। इस तेल में बहुत से एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पलकों को मजबूत बनाते हैं। इतना ही नही इसमें लिनोलेनिक फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो पलकों के बालों को मॉइश्चराइज करता है। इसमें स्टीयरिक एसिड भी होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत ही पौष्टिक माना गया है। पलकों के बाल की कंडीशनिंग के लिए यह तेल बहुत ही अच्‍छा होता है।

पलकों के झड़ने के कारण

वैसे तो बता दें कि पलकों के बाल गिरने के बहुत से कारण हो सकते हैं। लेकिन अगर आप आंखों का मेकअप रिमूव नहीं करते हैं, तो भी यह समस्या सामने आती है। आमतौर पर जब बात मेकअप रिमूव करने की आती है तो हम केवल फेस पर लगे मेकअप से उसे जोड़ कर देखते हैं। जो महिलाएं रोज मस्कारा, आईलाइनर और काजल का प्रयोग करती हैं उन्हें नियमित रूप से अपनी आंखों के मेकअप को रिमूव करके ही सोना चाहिए। वहीँ बालों में लगे कलर को सावधानी से साफ नहीं करने पर वह आइब्रो और पलकों पर लग जाता है। इसमें मौजूद केमिकल पलकों के बाल को कमजोर बनता हैं, जिससे वह झड़ने लगती हैं।

पलकों पर अरंडी के तेल का यूज़


बहुत से लोगों को शायद नही पता होगा की अरंडी के तेल को डायरेक्ट ही सिर के बालों और पलकों पर लगाया जा सकता है, क्योंकि ये एक कैरियर ऑयल है। वहीँ अगर आप इसे और भी ज्यादा पोषण युक्त बनाना चाहती हैं, तो आप अरंडी के तेल में अन्य चीजों को मिक्स करके लगाये। उससे काफी लाभ मिलेगा।

अरंडी का तेल और विटामिन-ई कैप्सूल

1 चम्मच अरंडी के तेल में 1 विटामिन-ई कैप्सूल का जैल निकाल कर  मिक्स करके पलकों पर लगाने से लाभ मिलता है। इसे पलकों पर लगा रहने दें और सो जाएँ।  अगर आपकी आंखों में किसी तरह की इरिटेशन हो रही हो तो आप इसे 15 मिनट बाद वॉश कर लें। आईलैशेज की ग्रोथ के लिए होम रेमेडीज में ये सबसे बेस्ट मानी जाती है।

बादाम का तेल और अरंडी का तेल

आधा आधा चम्मच दोनों तेल की बराबर मात्रा एक बाउल में लें और मिश्रण को एक डिब्बे में भर लें। अब इस मिश्रण की एक ड्रॉप से पलकों की मसाज करें। इससे पलकों के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी।

वैसलीन और अरंडी का तेल

1 चम्मच वैसलीन और आधा चम्मच अरंडी के तेल को मिक्स करें और इसे किसी डिब्बी में भर लें। फिर आप इसे क्‍लीन मस्कारा ब्रश की मदद से पलकों पर लगाएं। ऐसा रेगुलर रात में सोने से पहले करें। आईलैशेज की ग्रोथ के लिए यह बहुत ही आसान और फायदेमंद नुस्खा है।

पलकों पर अरंडी का तेल लगाते वक्त जरूर बरतें ये सावधानियां

हमारी पूरी बॉडी में हमारी आंखें बहुत ही सेंसिटिव और कोमल अंग होती हैं। अगर आंखों में कुछ भी चला जाए, तो जब तक वह निकल नहीं जाता है तब तक इरिटेशन होती रहती है। ऐसे में अगर अरंडी का तेल आंखों के अंदर चला जाए तो क्या करना चाहिए। इसके लिए कुछ सावधानियां बरतें। कोशिश करें कि अरंडी के तेल को कम मात्रा में ही पलकों पर लगाएं। हो सके तो रात को आँखों को अच्छे से पानी से धोकर ही तेल का यूज़ करें। मेकअप लगी आँखों पर इस तेल का इस्तेमाल बिलकुल न करें। सबसे जरुरी बात की दिन में इस तेल को पलकों पर लगा कर घर से न निकलें। ऐसा करने से बाहर की धूल मिटटी आंखों की पलकों पर चिपक कर आपको नुक्सान दे सकती है। कोशिश करें रात में ही इस तेल का इस्तेमाल आंखों की पलकों के लिए करें।

Related Tags


Use castor oil to make eyelashes thick

Related Links