बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल... बढ़ेगी खूबसूरती



स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं बेकिंग सोडा में पाए जाने वाले एंटी-सेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टिरियल गुण

खबरिस्तान नेटवर्क। किचन में केक, कुकीज और कई अन्य व्यंजन बनाते समय बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन आपको बता दें कि बेकिंग सोडे का इस्तेमाल केवल किचन में ही नहीं होता बल्कि ये आपकी खूबसूरती के लिहाज से भी अच्छा होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-सेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टिरियल गुण त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह त्वचा को चमक और ताजगी देते हुए निखार लाने का काम करता हैं। बेकिंग सोडा की मदद से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको इसके इस्तेमाल से जुड़े कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करेंगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में...

मुंहासों को करें दूर

बढ़ती उम्र की वजह से मृत कोशिकाएं बनने लगती हैं, जिसकी वजह से आपकी त्वचा अस्वस्थ लगने लगती है। कई बार आपकी त्वचा बेजान हो जाती है। जब त्वचा तैलीय, बैक्टीरिया या डेड स्किन से भर जाती है, तो ऐसे में छोटे-छोटे दाने दिखाई देते हैं जिसे मुंहासे या पिंपल्स कहते हैं। अगर पिंपल्स की आप सही तरीके से देखभाल नहीं कर पाते हैं तो ये निशान छोड़ देते हैं। इन दागों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और पानी के मिक्सचर से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसे गाढ़ा ही रखें ताकि ये आपके चेहरे पर आसानी से लग जाए। इस पेस्ट को दिन में आप दो या फिर तीन बार 3-4 मिनट के लिए लगा सकते हैं।

डेड स्किन को करें दूर

त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने में स्किन एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया प्रभावी मानी जाती है। साथ ही यह प्रक्रिया त्वचा की गुणवत्ता बढ़ाने और उसकी टोन में सुधार करने में भी मदद कर सकती है। वहीं, इस प्रक्रिया में भी बेकिंग सोडा त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, बेकिंग सोडा युक्त पानी से नहाने से स्किन एक्सफोलिएशन में मदद मिल सकती है, जिससे डेड स्किन सेल्स खत्म हो सकते हैं। इस आधार पर डेड स्किन को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा को मिलाकर नहाना लाभकारी हो सकता है


सनबर्न के लिए

बेकिंग सोडा धूप से जली त्वचा को शांत करने और खुजली से राहत दिला सकता है। इसके एंटी-सेप्टिक गुण धूप की वजह से हुए छालों को भी ठीक कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा और ठंडे पानी का पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और फिर धो लें। इसके अलावा आधा कप बेकिंग सोडा नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करें। तौलिये से शरीर को पोछे और शरीर को हवा में सूखने दें।

त्वचा को स्मूथ बनाएं

यह स्किन की पीएच लेवल को भी बनाए रखता है और उसे स्मूथ और ग्लोइंग बनाता है। इसका इस्तेमाल स्किन व्हाइटनिंग के लिए भी किया जा सकता है। बेकिंग सोडा की 2 चम्मच और गुलाब जल की 1 चम्मच को अच्छी तरह से मिक्स करके इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को स्किन पर 5-10 मिनट तक रगड़े और इसे ड्राई होने के लिए छोड़ दें। फिर इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें। गुलाब जल और बेकिंग सोडा के इस पेस्ट को हर हफ्ते 2-3 बार लगाएं। आपको कुछ दिनों में ही फर्क महसूस होगा।

त्वचा की टैनिंग करे दूर

बेकिंग सोडा त्वचा के टैन को हटाने में मदद करता है। पेस्ट बनाने के लिए बेकिंग सोडा, पानी और सिरका के एक चम्मच का मिश्रण बना लें। इसे 5-10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। त्वचा पर टैन की समस्या कितनी है, इसके आधार पर इस पेस्ट को सप्ताह में एक या दो बार लगाया सकता है।

चकतो से दिलाए राहत

बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह चकत्ते, खुजली और सूजन से राहत दिला सकता है। बेकिंग सोडा में नारियल का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को 4-5 मिनट के लिए लगाएं। इस पेस्ट को दिन में दो बार लगा सकते हैं।

काले घुटनों व कोहनियों के लिए

कई बार त्वचा में पिगमेंटेशन के कारण घुटने व कोहनियां भी काली हो सकती है। इसे ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा का एक्सफोलिएंट गुण ही काम आता है। यह पिगमेंटेशन को दूर कर सकता है और डेड स्किन सेल्स का सफाया कर सकता है।

Related Tags


Anti-septic anti-inflammatory anti-bacterial . baking soda skin.

Related Links


webkhabristan