इन घरेलू नुस्खों से पैरों की उंगलियों का कालापन भी होगा दूर



पैरों की उंगलियों के कालेपन की वजह से लोग अक्सर पैरों को छुपाते हैं

खबरिस्तान नेटवर्क। चेहरे की खूबसूरती सभी को पसंद होती हैं जिसका सभी ध्यान रखते हैं। हर दिन इसकी देखभाल के लिए प्रयास करते रहते हैं। ऐसे में महिलाएं अक्सर हाथ और पैरों को नजरअंदाज कर देती हैं जिसकी वजह से उंगलियों के पोरों पर कालापन छाने लगता हैं। पैरों की उंगलियों और पोरों का कालापन पैरों की खूबसूरती को बिगाड़ सकता है। क्या आप भी उंगलियों के कालेपन की वजह से अपने पैरों को छिपाने की कोशिश करती हैं और अपने पसंदीदा फुटवेयर्स भी नहीं पहन पाती हैं? ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से पैर की उंगलियों का कालापन आसानी से दूर किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में...

अंडे का इस्तेमाल

अंडे का एग व्हाइट, 1 छोटा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच बेसन लेकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पैरों के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और सूखने दें। 15 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए उंगलियों से हटाएं। पैरों को पानी से धो लें और पैरों को मॉइस्चराइज करें। बेहतर परिणामों के लिए इस नुस्खे को कम से कम 15 दिनों तक हफ्ते में 3 बार आजमाएं।

चंदन पाउडर का इस्तेमाल

अपने पैरों के उंगलियों की रंगत को निखारने के लिए आप चंदन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए करीब दो चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें खीरे, टमाटर और नींबू का रस मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने पैरों के उंगलियों पर लगा लें। कुछ देर के बाद जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से स्किन का कालापन दूर होने लगेगा।

एलोवेरा का इस्तेमाल


पैरों की उंगलियों और पोरों के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को पैर की उंगलियों के प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 5 मिनट तक इससे उंगलियों की मसाज करें। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाए रखें। पैरों को धो लें और अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें। यदि आप जल्दी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो नियमित इस नुस्खे को आजमाएं। इसके 15 दिन तक इस्तेमाल से ही उंगलियों का कालापन दूर होने लगेगा।

नींबू के रस का इस्तेमाल

एक्सफोलिएशन या स्क्रबिंग आपके पैरों की उंगलियों के कालेपन को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आपकी त्वचा के रंग को हल्का करने के साथ-साथ उन्हें चिकना और नरम बनाता है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू के रस और चीनी को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने पैरों की उंगलियों में तब तक रगड़ें जब तक कि यह त्वचा में अच्छी तरह समा न जाए। नींबू के रस में विटामिन- सी की बहुतायत मात्रा होती है जो त्वचा की रंगत निखारने में मदद करती है वहीं चीनी एक अच्छे स्क्रबर की तरह काम करती है जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद करती है।

संतरे के छिलकों का इस्तेमाल

पैरों की उंगलियों डार्कनेस दूर करने के लिए आप संतरे के छिलकों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखा लें और फिर इन्हें पीस कर इनका पाउडर तैयार कर लें। फिर इसमें थोड़ा दूध मिला लें। इसके बाद इस तैयार पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर लगाएं और इसके सूखने के बाद इसे सादे पानी से धो लें। इससे आपकी डार्क स्किन की रंगत निखरने लगेगी।

बेसन का इस्तेमाल

2 टेबलस्पून बेसन, 1 टेबल स्पून नींबू का रस, 1 टेबल स्पून शहद, 1 चुटकी हल्दी और 1 टेबल स्पून दही लेकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे पैरों के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और कुछ देर या सूखने के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद हल्की स्क्रबिंग करते हुए इसे हटा दें। पैरों को अच्छी तरह से धो लें और मॉइस्चराइजर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को रात में सोने से पहले और नियमित रूप से दोहराएं। ऐसा करने से काले धब्बों से जल्दी राहत मिल सकती है।

ग्लिसरीन का इस्तेमाल

पैरों की उंगलियों और पोरों के काले धब्बों को दूर करने के लिए ग्लिसरीन आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में आप नींबू के रस में ग्लिसरीन को अच्छे से मिलाएं और बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। आप इस मिश्रण का इस्तेमाल क्रीम के रूप में भी कर सकते हैं। आप 15 मिनट बाद मिश्रण को साधारण पानी से धो लें और अगर आप चाहें तो इस पूरे दिन भी अपनी त्वचा पर लगा रहना छोड़ सकते हैं। ऐसा करने से काले दाग धब्बों से राहत मिल सकती है।

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल

1 चम्मच बेकिंग सोडे को गरम पानी में मिलाएं और उसमें अपने हाथों को 15 मिनट के लिये भिगोएं। उसके बाद अपने हाथों को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को कम से कम हफ्ते में 2 से 3 बार आजमाएं। 

Related Tags


home remedies blackness toes health tips beauty tips

Related Links


webkhabristan