क्या आपकी भी एड़ियां सर्दियों में फटने लगती हैं... करें ये उपाय



सर्दियों में बढ़ने लगती हैं फटी एडियों की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से बनाए इन्हें कोमल

चेहरे की खूबसूरती का ध्यान रखते-रखते अक्सर लोग अपने पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में कई बार फटी एडियों की समस्या का सामना करना पड़ जाता हैं। सर्दियों के दिनों में तो यह समस्या और बढ़ जाती हैं, खासतौर से महिलाओं में। कई बार ये न केवल दर्द का कारण बनती हैं बल्कि इसकी वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। फटी एड़ियां के कारण कई बार न तो स्टाइलिश फुटवेअर पहन पाते हैं और न ही कंफर्ट महसूस कर पाते हैं। यूं तो बाजार में कई ऐसी क्रीम मौजूद हैं जो फटी एड़ियों को ठीक करने का दावा करती हैं। लेकिन इसका जितना घरेलू उपचार किया जाए उतना बेहतर रहता है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से एडियों के फटने की समस्या को दूर किया जा सकता हैं। आइये जानें इनके बारे में...

नारियल का तेल

रात को सोने से पहले एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लेकर उसे फटी हुई एड़ियों पर लगाइए। चाहें तो इसे हल्का गर्म भी कर सकती है। इसकी मसाज से थकान भी कम होगी। उसके बाद जुराबें पहनकर सो जाएं। सुबह उठकर पैरों पानी से धो लें। करीब 10 दिन तक इस उपाय को लगातार करने से एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

ऐलोवेरा जेल

सारे कामों से फुर्सत हो जाने के बाद अपने पैरों को अच्छे से वॉश करें। एक टब में हल्का गरम पानी भर लें और उसमें 15-20 मिनट के लिए पैर रखें। टॉवल से एड़ियों को सुखाएं और फिर उन पर ताजा या फिर मार्केट में मिलने वाला प्लेन ऐलोवेरा जेल लगाएं। इसके ऊपर टॉवल सॉक्स पहन लें और रातभर ऐसे ही रहने दें। एड़ियों को हील करने का ये तरीका इतना सुरक्षित है कि इसे रोज अपनाया जा सकता है।

ग्लिसरीन और गुलाब जल


ज्यादा फटी एड़ियों के लिए यह बेहतरीन उपाय है। दोनों ही चीजें एड़ियों को नमी देकर कोमल बनाती हैं। तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

शिया बटर

शिया बटर फैट रिच होता है और इसमें कई विटमिन्स भी होते हैं, जो इसे स्किन सॉफ्ट बनाने का बेस्ट प्रॉडक्ट बनाते हैं। इसमें ऐंटीइन्फ्लैमट्री और हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। ये सारी खूबियां इसे क्रैक हील्स को रिपेयर करने का बेहतर विकल्प बनाती हैं। आपको बस अपने पैर अच्छे से साफ करना है और प्योर शिया बटर को लगाकर व उस पर मोजे पहनकर सो जाना है। कुछ ही दिनों में फर्क आपके सामने होगा।

ओटमील और जोजोबा ऑयल

ओटमील त्वचा को निखारने का काम करता है। जबकि जोजोबा ऑयल मॉइश्चर करने का। ओटमील पाउडर और जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे कुछ देर तक प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

चावल का आटा

फटी एड़ियों को साफ करने के लिए चावल का आटा लेकर उसमें शहद मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाएं। इस पेस्ट को सूखने पर अच्छे से धो लें। शहद से त्वचा को नमी मिलेगी और चावल के आटे से खुरदुरापन दूर होगा।

शहद

शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है, जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनका पोषण भी करता है। पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें कुछ देर तक पैर को डुबोकर रखे रहें। लगभग 20 मिनट बाद पैरों को बाहर निकालकर मुलायम तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें। आपके पैर कोमल हो जाएंगे।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से भी एड़ियां कोमल और मुलायम होती हैं। हथेली पर तेल की कुछ मात्रा लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पैरों को आधे घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर करें।

Related Tags


cracked heels winter soft home remedies.

Related Links