फटी त्वचा बनती हैं सर्दियों की बड़ी समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत



सर्दियों की शुरूआत होन के साथ ही त्वचा संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

खबरिस्तान नेटवर्क। सर्दी के मौसम में त्वचा का रूखा और बेजान होना आम बात है। इस मौसम में त्वचा से नमी छिन जाने की वजह से त्वचा फटने की समस्या सामने आने लगती हैं। फटी त्वचा के कारण आपका निखार तो छिनता ही हैं, लेकिन इसी के साथ ही इसमें जलन और खिंचाव भी महसूस होता हैं जो असहज स्थिति पैदा करता हैं। ऐसे में लोग बाज़ार में मिलने वाला मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करते हैं जो त्वचा को सॉफ्ट बनाता है, लेकिन इसी के साथ ही आप घर में मौजूद कुछ चीज़ों का इस्तेमाल करके भी फटी त्वचा को मुलायम बना सकते हैं। आइये जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में...

एलोवेरा

एलोवेरा में सूदिंग गुण होते हैं जो कि त्वचा की जलन को कम करता है। एलोवेरा जेल त्वचा को मॉइश्चर देता है जिससे त्वचा हाइड्रेट रहती है और फटती नहीं हैं। त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से फटी त्वचा ठीक होती है और त्वचा की जलन भी शांत होती है।

नारियल तेल

विटामिन ई से भरपूर नारियल तेल न सिर्फ आपके बालों को स्वस्थ बनाता है, बल्कि फटी त्वचा से भी राहत दिलाता है। नारियल तेल लगाने से फटी त्वचा तेज़ी से ठीक होने लगती है, क्योंकि इससे त्वचा पर नए सेल्स बनते हैं।

दूध की मलाई


फटी त्वचा को ठीक करने के लिए दूध की मलाई एक बेहतर विकल्प है। रात में सोने से पहले चेहरे पर मलाई लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और मलाई त्वचा पर एक लेयर तैयार कर देती है, जो त्वचा को फटने से बचाती है। साथ ही त्वचा फटने से होने वाली जलन भी मलाई लगाने से शांत हो जाती है।

देसी घी

आपके फटे गालों को ग्लोइंग और पिंक बनाने में देसी घी आपकी काफी मदद कर सकता है। गालों के रूखेपन को दूर करने के लिए आप कुछ बूंदें देसी घी को अपनी हथेलियों पर लें और इसमें दो बूंद शहद मिक्स कर लें। अब इन दोनों चीजों को मिला कर इस मिक्सचर से करीब पांच मिनट अपने चेहरे की मसाज करें। इससे गालों का रूखापन भी दूर होगा और स्किन में ग्लो भी आने लगेगा।

शहद

त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करने में शहद भी बहुत मददगार होता है, इसमें सूदिंग इफेक्ट्स होता है। फटी त्वचा पर शहद और मलाई मिलाकर लगाने से न सिर्फ वह जल्दी ठीक होती है, बल्कि बेहद मुलायम और चमकदार भी बनती है। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही आपको त्वचा पर फर्क दिखने लगेगा।

दही

त्वचा के लिए दही भी बहुत फायदेमंद होती है, यह स्किन को मॉइश्चराइज करके इसकी नमी को बनाए रखता है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट्स होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं। साथ ही फटी त्वचा को भी रिपेयर करते हैं।

दालचीनी

एंटीबैक्टीरियल होने के कारण दालचीनी का लेप चेहरे पर लगाने से बैक्टीरिया मर जाते हैं। दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर लगाएं और इस लेप को 5 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। शहद लगाने से त्वचा मुलायम होती है।

पपीते का पेस्ट

वैसे तो पपीता आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन, फटी त्वचा के लिए भी पपीता बहुत अच्छा होता है। पपीते का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक मसाज करें। पपीते में मौजूद तत्व डेड स्किन हटाकर त्वचा को मुलायम बनाता है।

Related Tags


Skin problems winter skin care daily care khabristan network.

Related Links