स्किन केयर मिस्टेक्स कर सकते हैं आपके पोर्स को लार्ज



स्किन को ओवर एक्सफोलिएट करना भी है नुकसानदायक

वेब ख़बरिस्तान। आज की लाइफ स्टाइल में हर महिला अपनी स्किन का बहुत ध्यान रखती है। जिसके लिए वह घरेलू उपाय से लेकर मार्किट के प्रोडक्ट्स का यूज़ करती है। लेकिन इस बीच बहुत सी महिलाएं अपनी स्किन का ज्यादा ध्यान रखने के चक्कर में ख़राब भी कर लेती हैं। जिसमे सबसे ज्यादा प्रॉब्लम लार्ज स्किन पोर्स की सामने आती है। तो आज इस लेख में हम कुछ ऐसी ही स्किन केयर मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं,  जो लार्ज स्किन पोर्स का कारण बनती हैं और जो हर महिला को जानना बेहद जरूरी है।

ब्लोटिंग पेपर का यूज़

ऑयली स्किन वाली महिलाएं अक्सर अपनी स्किन को लेकर बहुत ज्यादा ही परेशान रहती हैं।  ज्सिके लिए वह बहुत से नुस्खे अपनाती हैं। जिसमे से वह ब्लोटिंग पेपर का सहारा लेती हैं। इसमें एक्स्ट्रा ऑयल को अब्जॉर्ब करने में काफी हेल्प मिलती है। लेकिन आपको बता दें इसके बार-बार यूज़ से स्किन नुकसान भी होता है। दरअसल हर स्किन के लिए तेल की एक पतली परत का होना जरूरी है। लेकिन जब आप ब्लोटिंग पेपर का यूज़ करके इसे लगातार हटाने की कोशिश करते हैं। तो आपकी त्वचा को ऑयल का अधिक उत्पादन करना पड़ता है। इससे फेस के पोर्स यानि रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिसके कारण वे बड़े होने लगते है।

स्किन को ओवर एक्सफोलिएट करना


स्किन को बाहरी गंदगी से बचाने के लिए एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। डेली रूटीन में एक्सफ़ोलीएटिंग गंदगी,  डेड सेल्स और फेस आयल को हटाने में हेल्प करता है जो आपके पोर्स को ब्लॉक कर उसको छोटा करता है। लेकिन ओवर एक्सफोलिएशन स्किन को नुकसान भी देता है। आपको बता दें इस रूटीन को वीक में केवल 1-2 बार ही करना चाहिये। जरूरत से अधिक बार एक्सफ़ोलीएटिंग करने से स्किन ड्राई होने लगती है और पोर्स ओपन होने शुरू हो जाते हैं। जिसके कारण बाहरी धूल मिट्टी फेस पर लगती है और पोर्स क अन्दर चली जाती है जिससे पोर्स बड़े हो जाते हैं।

मेकअप को रीटचअप करना

जब भी हम मेकअप करते हैं कोशिश रहती हैं की हमें दोबारा से टचअप न करना पड़े। लेकिन अगर फिर भी जरूरत होती है तो हम हल्का सा टचअप कर लेते हैं। आपको बता दें बार-बार और हर थोड़ी देर में टचअप करने से फेस पर पाउडर की लेयर बी जाती है जो साफ़ साफ़ नजर आने लगती है। दरअसल, स्किन तेल का उत्पादन करती है और त्वचा को लगातार पाउडर से थपथपाने से तेल,  गंदगी और मेकअप की एक परत बन जाती है। जिससे स्किन पर ब्रेकआउट्स व पिंपल्स आदि की समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी मेकअप करें बार बार टचअप न करें।   

इस ख़बर में दी गई जानकारी आपको जागरूकता मात्रा के लिए दी गयी है।

Related Links