नायका की फाउंडर फाल्गुनी नायर बनी भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला अरबपति



कोटक महिंद्रा में 18 साल बिताने के बाद 2012 में शुरू की ब्यूटी स्टार्टअप ‘नायका’

वेब खबरिस्तान। हर महिला का कहीं न कहीं यह सपना होता है की वह दुनिया की सबसे फेमस महिला बने। ऐसा करने के लिए वह जीतोड़ मेहनत भी करती है। कुछ ऐसा ही किया है ब्यूटी स्टार्टअप नायका की फाउंडर फाल्गुनी नायर ने। आपको बता दें फाल्गुनी का नाम भारत की सबसे अमीर सेल्फमेड महिला अरबपति में आ गया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को नायका की शानदार लिस्टिंग हुई है। शेयर बाजार द्वारा इस आईपीओ का दिल खोलकर स्वागत किया गया है।। दोपहर करीब 12:53 मिनट पर कंपनी के शेयर BSE पर इश्यू प्राइस से 96.16% प्रीमियम ऊपर 2206 प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहे थे। जबकि मार्केट कैप भी एक लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा।

नेटवर्थ लगभग 6.5 बिलियन डॉलर के पार हुई

फाल्गुनी नायका की आधी मल्कियत की मालकिन है। फर्म के शेयरों में 89% तक की वृद्धि के बाद अब नायर की नेटवर्थ लगभग 6.5 बिलियन डॉलर के करीब पहुंच गयी है। FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स,  नायका  की पैरेंट कंपनी है और यह स्टॉक एक्सचेंज में एंट्री करने वाली भारत की पहली महिला-नेतृत्व वाली कंपनी बन गयी है।

2012 में शुरुआत की थी कंपनी की


पूर्व निवेश बैंकर फाल्गुनी नायर ने साल 2012 में इस कंपनी की शुरुआत की थी। महिला नेतृत्व वाली यह यूनीकॉर्न कंपनी अपनी वेबसाइट, ऐप और 80-ओल्ड ब्रिक-और-मोर्टार स्टोर के माध्यम से 4,000 ब्यूटी व पर्सनल केयर और फैशन ब्रांड आदि मुहैया करवाती है।

कोटक महिंद्रा में बिताये 18 साल

आईआईएम अहमदाबाद से ग्रेजुएट की डिग्री लेने के बाद फाल्गुनी ने एएफ फर्ग्यूसन एंड कंपनी से अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने कोटक महिंद्रा बैंक में लगभग 18 साल काम किया और कई व्यवसायों को संचालित भी किया। वह कोटक महिंद्रा इन्वेस्टमेंट बैंक की प्रबंध निदेशक भी रह चुकी हैं। इसके अलावा कोटक सिक्योरिटीज में बतौर  निदेशक भी काम कर चुकी हैं।

भारत के 68 स्टोर्स पर उपलब्ध है नायका

1600 से अधिक लोगों की टीम का नेतृत्व करने वाली फाल्गुनी ने एक ब्यूटी और लाइफस्टाइल रिटेल एम्पायर ‘नायका’ को शुरू किया है। जो पिछले कुछ सालों में भारत में अपने निजी लेबल सहित 1500 प्लस ब्रांडों के पोर्टफोलियो के साथ भारत के अग्रणी ब्यूटी रिटेलर के रूप में उभर कर सामने आया है। यह ऑनलाइन के साथ भारत में 68 स्टोर्स पर भी उपलब्ध है। नायर के पास दो फैमिली ट्रस्टों और सात अन्य प्रवर्तक संस्थाओं के माध्यम से अपनी कंपनी में हिस्सेदारी है। नायर का बेटा और बेटी भी नायका की ही यूनिट्स संभालते हैं।

Related Links