मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के साथ कुछ चीजों को ऐड करके pimples को करें दूर



फेस पैक लगाने के बाद बरतें कुछ सावधानियां

वेब ख़बरिस्तान। आज कल की लाइफस्टाइल में हमें अपने फेस का ध्यान रखने का टाइम ही नहीं मिलता जिसके कारण चेहरे पर पिंपल और एक्ने होना शुरू हो जाता है। यह प्रॉब्लम हर ऐज की महिला को फेस करनी पड़ती है। ज्यादातर यह समस्या ऑयली स्किन की महिलाएं में रहती है। जिसके लिए वह कई तरह के नुस्खे और मार्किट में मिलने वाली चमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का यूज़ करती हैं। लेकिन आपको बता दें पिंपल और एक्ने से निजात पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का यूज़ कर सकती हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी साथ  नीम पाउडर, गुलाब जल और संतरे के छिलके पाउडर का यूज़ करना है। तो चलिए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी का यूज़ करने का सही तरीका।

संतरे के छिलके पाउडर में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर कर लगायें

पिंपल फेस की सुंदरता को कम कर देते है और अगर पिंपल ठीक हो भी जाएँ तो निशान रह जाते हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी और संतरे के छिलके का पाउडर का यूज़ कर काफी हद तक pimples के निशान को कम कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और गुलाब जल लेना है और अच्छे से मिक्स कर पेस्ट बना लेना है। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर  20 मिनट के लिए लगा लेना है और सूख जाने के बाद हलके गुनगुने पानी से धो लेना है। इस ट्रीटमेंट को हफ्ते में 2 बार करने से काफी आराम मिलेगा।

मुल्तानी मिट्टी और नीम पाउडर फेसपैक


आप मुल्तानी मिट्टी और नीम पाउडर का इस्तेमाल कर पिंपल और एक्ने से निजात पा सकते हैं। इस होममेड फेस मास्क बनाने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और 1 चम्मच नीम पाउडर चाहिए। इन तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगाएं। आपको बता दें नीम एंटीबैक्टीरियल होता है जो फेस की बहुत सी प्रोब्लेम्स में लाभदायक है। इसके लगातार यूज़ से पिंपल और एक्ने खत्म हो जाएंगे, साथ ही चेहरे पर ग्लो भी नजर आयेगा।

चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क

फेस के पिंपल और मुहांसे हटाने के लिए अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर का  फेसपैक इस समस्या से राहत देगा। इस फेस मास्क को बनाने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1  चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल मिक्स करना है। 20 मिनट के लिए फेस पर लगाना हैं और फिर हलके गुनगुने पानी से फेस को धो कर सूखा लेना है। इसे आप हफ्ते में तीन बार यूज़ कर सकते हैं।

फेस मास्क को लगाने के बाद कुछ गलतियों से सावधान रहें  

स्किन पर मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क लगाने के बाद कुछ सावधानियां जरूर लें। कहने का मतलब है कि मुल्तानी मिट्टी फेस पैक सूखने के बाद काफी टाइट हो जाता है और इसे हटाना मुश्किल होता है। इसके लिए सबसे पहले चेहरा गीला करना है इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे पर लगा मुल्तानी मिट्टी का मास्क को massage करनी है और अगर चेहरे पर ज्यादा पिंपल और मुहांसे है तो आप इसे धीरे धीरे हटाएं।

इस ख़बर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है। अगर आप ऊपर बताई गयी बिमारियों से ग्रस्त हैं तो आप अपने डॉक्टर से जरूर सम्पर्क करें।

Related Links