अगर सुबह उठकर आपका भी चेहरा सूजा-सूजा दिखता है तो करें ये उपाय



अक्सर लोगों को सुबह उठने के बाद आंखों के नीचे स्वेलिंग नजर आती है

खबरिस्तान नेटवर्क। सुबह सो कर उठते ही आप अपना चेहरा आईने में देखती हैं और चौंक जाती हैं। क्योंकि, आपको अपनी आंखों के नीचे सूजन दिखाई देती है। किसी एक दिन ऐसा हो तो ठीक है। अगर ये सिलसिला लगातार कुछ दिन तक जारी रहता है तो समझिए कि आप खास किस्म की तकलीफ से जूझ रहे हैं। लेकिन चिंता न करें इस तकलीफ से निपटने के लिए लंबे इलाज की जरूरत नहीं है। बल्कि सिर्फ एक काढ़ा पीकर आप कुछ ही दिन में रोज सुबह होने वाली इस सूजन से निजात पा सकते हैं।आयुर्वेदाचार्य अलका विजयन ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करते हुए सूजन की वजह बताई है। साथ ही उस काढ़े की जानकारी भी दी है जिसे पीने से इस तरह की सूजन से निपटा जा सकता है। चलिए जानते हैं क्यों होती है सूजन और उससे छुटकारा पाने का तरीका।

आंखों के नीचे सूजन की वजह?

आंखों के नीचे पफीनेस या सूजन दिखाई देने की स्थिति को Myxoedema कहा जाता है। Hypothyroidism का ठीक तरह से इलाज न हो पाने से आंखों के नीचे सूजन आने की शिकायत बढ़ती चली जाती है। इसका समय रहते सही उपचार न करने या फिर दवा का डोज पूरा न करने से ये परेशानी लंबी चलती है।

Hypothyroidism के लक्षण


आंखों के नीचे सूजन आने के अलावा भी इस परेशानी के बहुत से लक्षण हैं। अगर आपको अचानक थकान ज्यादा महसूस होने लगे या ठंड ज्यादा लगने लगे। आपकी स्किन पहले के मुकाबले ज्यादा ड्राई रहने लगे। गला बैठना, वजन बढ़ना, मसल्स का दर्द भी इस की निशानी हो सकते हैं। चेहरे के अलावा जोड़ों में भी अकड़न और सूजन हो सकती है। 

डॉ. अलका विजयन ने इससे निपटने के लिए एक खास काढ़ा पीने की सलाह दी है। इस काढ़े को बनाने के लिए आपको चाहिए एक चौथाई चम्मचर गोखरू पाउडर, तीन चुटकी सोंठ, तीन कप पानी। 

काढ़ा बनाने का तरीका

ये सारी सामग्री मिलाकर मद्दी आंच पर गर्म होने रख दें। तब तक पकने दें जब तक कि पानी उबल कर एक कप नहीं रह जाता। सुबह खाली पेट इस काढ़े को, तीन हफ्ते तक पीना है। 

कैसे बनाएं गोखरू पाउडर?

गोखरू या गोक्षुर एक खास किस्म का औषधीय पौधा है। इसे ट्रिबुलस टेरेस्ट्रिस के नाम से भी जाना जाता है। इस पर हरे रंग के कंटीले गोल फल लगते हैं। इन फलों का पाउडर बनाकर पिया जाता है। पाउडर बनाने के लिए फल को छांव में सुखाया जाता है। अच्छे से सूखे फलों को पीस कर पाउडर तैयार किया जाता है। 

Related Tags


face swollen under the eyes khabristan news

Related Links


webkhabristan