मानसून में स्किन को हेल्दी रखने के लिए करें नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल



ऑयली स्किन वालों को ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत

वेब ख़ब्रिस्तान: मानसून के आते ही चिलचिलाती गर्मी से राहत तो मिलती है साथ ही मानसून की बारिश और बदलता मौसम सेहत और स्किन दोनों के लिए नुकसानदायक भी होता हैबारिश के बाद हवा में ठंडक के साथ नमी होती है, जो स्किन को नुकसान पहुचाने का काम करती है। खासतौर पर ऑयली स्किन वालों पर इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे मानसून में अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं।

नेचुरल प्रोडक्ट्स के यूज़ से स्किन रहेगी हेल्दी

मानसून में जितना हो सके, उतना मार्किट में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स से दूर रहें। नेचुरल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में टोनर के लिए आप कोकोनट वाटर, दही और कच्चा दूध का यूज़ कर सकती हैं। ये आपकी स्किन को नेचुरल तरीके से बारिश के मौसम हाइड्रेट रखने के साथ साथ ग्लो भी दिलाएगी।  

बॉडी को ड्राई रखें


मानसून में बार बार गिला होने का खतरा रहता है। ऐसे में कोशिश करें की खुद को ड्राई रखें। गिला होने पर तुरंत कपड़े बदल लें नहीं तो संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीँ अगर आप बारिश में भीग गए हैं, तो घर पहुंच कर साफ़ पानी से हो सके तो नहा लें। याद रहे की फेस को अच्छे से धोएं। ताकि फेस पर बारिश के पानी से किसी तरह की कोई स्किन प्रॉब्लम न शुरू हो जाये।  

फंगल इन्फेक्शन होने से बचें

मानसून में स्किन से जुड़े फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप भूल कर भी किसी भी तरह की स्टेरॉयड creams यूज़ करने से बचें। आपको बता दें फंगल इन्फेक्शन हो इ पर स्टेरॉयड creams स्किन को ठीक करने की बजाय और ज्यादा डैमेज करती है। इसलिए ज्यादा स्किन प्रॉब्लम होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

मानसून के बाद निकली धूप से स्किन को बचायें

ये तो सबको पता ही है कि सूरज की किरणें हमारी स्किन पर बुरा प्रभाव डालती है। ऐसे में मानसून की बारिश के निकली धूप में जाने से बचें।  यदि बाहर जा भी रही हैं तो सनस्क्रीन का यूज़ जरूर करें। याद रहें कि सनस्क्रीन भी ओनी स्किन के according लगायें।   

मानसून में पानी का इन्टेक अधिक करें

बारिश के मौसम में हम सभी पकोड़े बना कर लहै तो लेती हैं। लेकिन बाद में फेस पर निकलने वाले पिम्पल्स हम सभी को तंग करते हैं। ऐसे में उस दौरान पानी पीने की मात्रा को बढ़ा दें। कम से कम 8 – 10 गिलास पानी का इन्टेक जरूर करें।

इस खबर में दी गयी जानकारी आपको जागरूक करने के उद्देश्य से है। यदि आपको किसी तरह की कोई भी स्किन प्रॉब्लम है तो तुरंत स्किन स्पेशलिस्ट से संपर्क करें।

Related Links