पीरियड्स के दौरान नही होता ठीक से ब्लड फ्लो, तो इन चीजों का करें सेवन, मिलेगा लाभ



हल्दी, गाजर और पपीता का सेवन करने से मिलता है इस प्रॉब्लम से निजात

खबरिस्तान नेटवर्क: पीरियड्स के दौरान बहुत सी लड़कियों और कई महिलाओं को ब्लड फ्लो खुलकर नहीं  होता है, जो कि अपने आप में एक गंभीर समस्या है। वहीँ लेकिन इस टॉपिक पर बात नहीं करती। ऐसे में इसक इलाज करने के बजाय हर महीने परेशान होती हैं। मासिक धर्म में इस तरह की गड़बड़ी सामान्य तो नहीं होती है क्योंकि इसका प्रभाव आपकी प्रजनन क्षमता, हार्मोनल असंतुलन, वजन आदि पर पड़ सकता है। यह कोई ऐसी भी समस्या नहीं है कि जिसका कोई उपचार नहीं किया जा सकता है बल्कि घर बैठे ही आप इसे ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आईये जानते हैं कुछ खास चीजों के सेवन से इस प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं।

गाजर का सेवन देता है निजात

यूं तो सर्दियों में ही गाजर खायी जाती है। लेकिन इनदिनों भी मार्किट में गाजर मिल जाती है। पीरियड्स में ब्लड फ्लो कम हो तो आप खाने में इसको जरुर ऐड करें। आप नियमित रूप से सलाद में गाजर खाएं या नाश्ते में गाजर का जूस पिएं। बता दें कि गाजर में अच्छी मात्रा में कैरोटीन पाया जाता है, जिसके सेवन से शरीर में एस्ट्रोजेन का स्तर संतुलित बना रहता है। इससे पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग खुलकर आती है।

हल्दी को दूध के साथ लें


वैसे तो हल्दी बहुत सी हेल्थ प्रोब्लेम्स को दूर करती है। लेकिन पीरियड्स में बहुत ही लाभकारी है। पीरियड्स के टाइम पर रोज रात को एक गिलास दूध में थोड़ी हल्दी डालकर इसका सेवन करने से अच्छे रिजल्ट्स मिलते हैं। अगर आपको दूध के साथ नही लेना है तो आप इसे गर्म पानी में डाल कर सुबह के समय पी सकते हैं। बता दें कि गर्मियों के दिनों में हल्दी की मात्रा को कम ही रखें।

पीरियड्स के लिए गुड़ और तिल का सेवन है अच्छा

गुड़ और तिल दोनों की ही तासीर गर्म होती है। ऐसे में  यदि आप गुड़ और तिल को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में साथ मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो आपको माहवारी के समय खून के रुकने या थक्के बनने की समस्या नहीं आएगी। शरीर से सारा गंदा खून आसानी से निकल सकेगा और दर्द में भी राहत मिलेगी। बता दें पीरियड्स के दौरान और पीरियड्स से पहले इसको डाइट में जरूर ऐड करें।

पपीता देता है बहुत से लाभ

फलों में महिलाओं के लिए पपीता का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। पीरियड्स के कुछ दिन पहले इसका सेवन करने से पीरियड्स खुलकर आते हैं साथ ही पेट भी ठीक रहता है। इसमें कैरोटिन अच्छी मात्र में होता है जो कि शरीर में एस्ट्रोजेन नामक हार्मोन को उत्तेजित करता है। कई महिलाओं को पीरियड्स के आसपास पेट संबंधी समस्याएं होती हैं, उनके लिए भी इसका सेवन बहुत लाभकारी साबित होता है।

ये जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है खबरिस्तान नेटवर्क इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए एक्सपर्ट्स से राय जरूर ले।

Related Tags


periods blood flow very low Turmeric Carrot Papaya home remedies

Related Links