होम मेड स्प्रे की हेल्प से करें दूर बालों में आने वाली पसीने की बदबू को



डैंड्रफ और ऑयली स्कैल्प को ठीक करता है

वेब ख़बरिस्तान। मौसम कोई भी हो बालों की देखबाल करना बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन बहुत बार सही से देखभाल करने के बावजूद भी कुछ समस्याएं पैदा हो जाती हैं जिनमे से एक समस्या बहुत ही आम है और वो है बालों से बदबू आना। कहते हैं जिन लोगों के बालों में बहुत पसीना आता है या फिर उनका स्कैल्प बहुत ही ऑयली होता है, उनके साथ यह प्रॉब्लम हमेशा ही रहती है। लेकिन इसके अलावा बहुत बार बालों में डैंड्रफ के कारण भी बैड smell आती है। धूल मिट्टी और प्रदूषण के कारण भी से भी ऐसा होता है।  अब ऐसे में घर की रसोई में मौजूद कुछ चीजों से हेयर स्प्रे बनाकर बालों की इस प्रॉब्लम से निजात मिल सकती हैं।

पीने वाली कॉफी से होगा फायदा

वैसे तो हम सभी कॉफ़ी को बहुत ही शौक से पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी बालों में लीव-इन कंडीशनर का काम करती है। जो स्कैल्प की स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यह स्कैडल्पा से निकलने वाले अत्यधिक ऑयल को कंट्रोल कर बालों को भी स्ट्रोंग बनाती है। कॉफी की smell इतनी स्ट्रोंग होती है कि यदि बालों में कॉफ़ी स्प्रे को यूज़ किया जाये तो बालों से आने वाले पसीने की बदबू कम हो जाती है। इस स्प्रे को बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच कॉफ़ी डाल कर उबालना हैं और ठंडा होने पर उसमे फिर पांच ड्रॉप्सै रोजमेरी एसेंशियल ऑयल मिलाना है। फिर इस स्प्रे को बालों के बीच में स्प्रे करें और फिर नार्मल पानी से सिर को धो लें। आपको बता दें कि अगर बालों में कोई भी केमिकल ट्रीटमेंट करवाया गया है, तो इस स्प्रे  का यूज़ करने से बचें।

टमाटर का रस


टमाटर में जिंक बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो बालों में होने वाली रुसी को दूर करता है साथ ही बालोंमे आने वाले पसीने कि बदबू को भी दूर करता है। इसके अलावा इसके स्प्रे से बालों की झड़ने की प्रॉब्लम भी दूर होती है। इसका स्प्रे बनाने के लिए तीन बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और  1/2 कप टमाटर का रस चाहिए। टमाटर को मिक्सर ग्राइंडर में अच्छे से पीस लेना है और फिर उसको छान कर उसमे एलोवेरा जेल मिक्स करना है। स्प्रे बोतल में डाल कर बालों की जड़ों में लगाने से काफी राहत मिलती है। यह स्प्रे एंटीबैक्टीरियल है जो पसीने के कारण स्कैल्प में जमा बैक्टीरिया को नष्ट करता है और आने वाली बदबू को भी दूर करता है। एक बात का ध्यान जरूर रखें कि यदि  इस स्कैल्प में खुजली या जलन हो रही हो तो इस स्प्रे का यूज़ न करें।

गुलाब जल

गुलाब जल की बात करें तो यह हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग का काम करता है। इसके यूज़ से स्कैल्प नेचुरल तरीके से मॉइश्चराइ होता है। बालों में अगर रूखापन है तो ये इस प्रॉब्लम को भी दूर करता है। इसके साथ ही स्कैल्प से अधिक तेल निकलने की प्रॉब्लम से भी निजात दिलाता है। इसकी खुशबू से बालों से आ रही दुर्गंध को भी कम करती है। गुलाब जल स्प्रे बनाने के लिए एक कप गुलाब जल और तीन बड़े चम्मच नींबू का रस मिक्स करना है। एक स्प्रे बोतल में डाल कर बालों के बीच में अच्छे स्प्रे करें। इस ट्रीटमेंट को आप हफ्ते में तीन बार कर सकती हैं।

इस ख़बर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है। अगर आप ऊपर बताई गयी बिमारियों से ग्रस्त हैं तो आप अपने डॉक्टर से जरूर सम्पर्क करें।

Related Links