Home Remedy: वैक्सिंग कराने के बाद स्किन पर होने वाले दानों के लिए अपनाए ये टिप्स



खीरा की एंटीऑक्सीडेंट और कूलिंग प्रोपर्टीज़ से जल्दी से आराम मिलता है

खबरिस्तान नेटवर्क: अक्सर महिलाएं स्लीवलेस टॉप पहनने के चक्कर में वैक्सिंग करवा लेती हैं। इतना ही नहीं बहुत सी महिलाएं खुद को हाथ-पैरों या अंडरआर्म्स में हेयर ग्रोथ को लेकर कम्फर्टबल नहीं होती, ऐसे में  वे वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। बार बार वैक्सिंग कराने से कई स्किन पर rashes भी हो जाते हैं। कई बार किसी की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है तो उन्हें भी स्किन पर दाने और रेड नेस होने लगती है। ऐसे में आप इन सभी परेशानी से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं।

एलोवेरा देता है ठंडक

यूं तो एलोवेरा का प्लांट ज्यादातर सभी के घर में लगा होता है। ऐसे में आपको वैक्सिंग करवाने के बाद यदि  रेडनेस हो रही है, तो आप एलोवेरा की एक पत्ती तोड़िये, उसका जैल निकालिए और सीधा अपनी स्किन पर उस जगह लगायें, जहां आपने वैक्सिंग करवाई है और वैक्सिंग करवाने के बाद आपके रेडनेस हो गई है। बता दें कि एलोवेरा, वैक्सिंग की वजह से स्किन में हुए इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद कर सकता है। ये आप रोजाना दिन में तीन बार जरूर करें , जल्दी ही आराम मिलना शुरू हो जायेगा।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर एक नैचुरल एंटीसेप्टिक है। एक कॉटन पैड को एप्पल साइडर विनेगर में भिगो लेना है और जिस जगह पर इरिटेशन  या रेड नेस हुई है, वहां पर लगा लेना हैं। इसको दिन में तीन बार करना है। इससे इंफेक्शन होने के चांसेस कम होते हैं और हीलिंग तेज़ी से होती है।

खीरा करता है रेडनेस को कम


खीरा में एंटीऑक्सीडेंट और कूलिंग प्रोपर्टीज़ होती हैं जो स्किन को ठंडक देने का काम करती हैं। ये स्किन की रेडनेस को कम कर्ट है। इसके लिए आपको एक खीरे को पतली स्लाइस में काटना है और उसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखना है। इन स्लाइस को उस एरिया पर लगाना है, जहां आपको रेडनेस या इरिटेशन नज़र आ रही हो। आप खीरे का एक पेस्ट बनाकर भी वैक्सिंग वाले एरिया पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से जल्दी ही आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें:आप भी कहीं वेजाइना के अनचाहे बालों से जुड़ी खास बातों के बारे में ऐसा तो नहीं सोचती 

 https://webkhabristan.com/womania/pubic-area-hairs-protect-vagina-unwanted-hairs--9264

दही ठंडक प्रदान कर रेडनेस को कम करता है

दही एक प्रोबायोटिक फूड माना जाता है। ये वैक्सिंग के बाद होने वाली रेडनेस को कम करने में कारगर साबित होता है। दही को अपने हाथों और पैरों पर अच्छे से लगाकर मसाज करें और कुछ देर उसे सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। आपको काफी आराम मिलेगा।

इस जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है। यदि आप स्किन की किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त हैं तो एक बार स्किन स्पेशलिस्ट को जरूर दिखाएँ।

Related Tags


waxing care home remedy aloevera applesider vinegar cucumber

Related Links