मानसून में झड़ते बालों के लिए घरेलू रेमेडी देगा राहत



पीएच लेवल कण्ट्रोल करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर यूज़ करें

वेब खबरिस्तान। बारिश गर्मी से राहत तो देती है लेकिन इस सुंदर मौसम में बालों से संबंधी प्रोब्लेम्स काफी बढ़ जाती है। इस मौसम में स्किन इंफेक्शन के साथ साथ बाल भी डैमेज होने शुरू हो जाते हैं। इसके लिए हमें अपने बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। इस मौसम में न सिर्फ बाल चिपचिपे हो जाते है बल्कि बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। हम सभी को चिपचिपे बाल बिलकुल भी पसंद नहीं होते है। जिसके चलते इस मौसम में हम सब रोज हेयर वॉश करना शुरू कर देते हैं जो बालों के लिए काफी नुकसानदायक होता है। 

आख़िर बारिश में बाल झड़ते क्यों हैं 

मानसून के मौसम में नमी काफी ज्यादा होती है, जिसकी वजह से बालों में नेचुरल तरीके से नामी आ जाती है। बाल कमजोर और चिपचिपे होने शुरू हो जाते हैं जिसकी वजह से डैंड्रफ, फंगल और खुजली होने लगती है। इसी वजह से बाल झड़ने लग जाते है। इस मौसम में ह्यूमिडिटी की वजह से बालों में अधिक पसीना भी आता है, जो बालों की जड़ों को कमजोर बनता है। 

घरेलू रेमेडी देगा राहत


इस मौसम में बालों का ध्यान रखना थोडा मुश्किल हो जाता है। लेकिन कुछ घरेलू तरीके से कुछ हद तक राहत पा जा सकती है। एप्पल साइडर विनेगर से बालों की केयर की जा सकती है। इस सीजन के दौरान स्कैल्प में अधिक सीबम आना शुरू हो जाता है जिसकी वजह से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। वहीं ज्यादा ऑयल आने से स्कैल्प का पीएच लेवल बिगड़ना शुरू हो जाता है। स्कैल्प का पीएच लेवल कण्ट्रोल करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को पानी में थोड़ा मिला कर लगाने से बालों में आयल कण्ट्रोल होता है। याद रहे कि हेयर वॉश करने से पहले बालों में इसे लगाएं। इसके अलावा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो बालों को पोषण तो देता ही है साथ ही बालों की जड़ों को मजबूत बनाता  हैं। इस मौसम में बाल ड्राई और रफ हो जाते हैं। ऐसे में एलोवेरा जेल लगाने से बाल मुलायम और सॉफ्ट होते हैं।

ड्राईनेस को दूर करने के लिए आयल मसाज भी जरूरी  

इस मौसम में बालों में इतना आयल आ जाता है जिसके कारण हम बालों की आयल मसाज नहीं करते और बाल ड्राई होने शुरू हो जाते हैं। बालों की देखभाल के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार नारियल तेल से बालों की मसाज करें। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल पाया जाता है जिससे बालों को पोषण मिलता हैं। इसके अलावा कंडीशनर का यूज़ करें। हफ्ते में दो बार बालों में कंडीशनर लगाएं। कंडिशनर लगाने से बाल सॉफ्ट और शाइनी हो जाते हैं। कंडिशनर लगाने से बालों की ड्राईनेस और रफनेस कम होती हैं। ऑलिव ऑयल का भी यूज़ कर सकते हैं, जिसमे विटामिन ए, ई और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। जो कि बालों को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से केराटिन बना रहता है। 

खास बातों का रखें ध्यान 

इनदिनों में गीले बालों में छोटे कंघी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बड़े दांत वाली कंघी का यूज़ करें। नमी की वजह से बालों की जड़े कमजोर होती है। ऐसे में बालों में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बाल कमजोर हो जाते हैं। 

हेल्दी डाइट भी जरूरी 

अनहेल्दी डाइट की वजह से भी बाल झड़ने लग जाते हैं। ऐसे में बालो की केयर के लिए डाइट में प्रोटीन, विटामिन ई, हरी सब्जी, नट्स, अंडा, दाल, डेयर प्रॉडक्टस, आयरन, गाजर, बीन्स और ओमेगा 3 को शामिल करने से बाल स्ट्रोंग और हेल्दी बनाते हैं। 

Related Links