सिल्क से लेकर नेट शीयर की साड़ियाँ लगती हैं कमाल, रखें ख्याल



कीड़े लगने से बचाएं

वेब ख़बरिस्तान। फैशन की दूनिया में हर रोज कुछ न कुछ नया फैशन आता ही रहता है। फिर चाहे वह वेस्टर्न हो या फिर इंडियन।  अगर इंडियन एथनिक वियर की बात करें तो साड़ी एक ऐसा पहनावा है, जो हमेशा से ही भारतीय महिलाओं को उनकी एक अलग पहचान दिलाता है।  हर ऐज ग्रुप की लड़की को  साड़ी का क्रेज होता है। लेकिन आपको बता दें साड़ी और कपड़ों के तुलना में थोड़ी ज्यादा केयर मांगता है। ताकि वह लंबे टाइम तक चल सके और नयी जैसी दिख सके। इसके लिए कुछ टिप्स हम आपको बताने वाले है जिसको अपनाकर आप अपनी साड़ियों की देखभाल कर सकते हैं।

नेट यानि शीयर लुक साड़ी


माधुरी दीक्षित ने black कलर की शीयर नेट की साड़ी पहनी हुई है। अगर आपके पास भी इस तरह की कोई भी साड़ी है तो उसे गलती से भी कभी मशीन में नहीं धोना चाहिए। वर्ना ये बर्बाद हो सकती है। इसकी जगह इसे ड्राइ क्लीन करवाना ही सही है। इसके आलावा इसको हल्के प्रेशर के साथ हाथों से धो लेना चाहिए। इसे धूप से भी बचाना चाइये। डायरेक्ट धूप में सूखने नहीं डालना चाहिये। इसको फोल्ड करते समय बीच में बटर पेपर या फिर कोई अखबार का कागज रखें। इसे ज्यादा दिनों तक हैंगर पर टांगने से भी बचना चाहिये, नहीं तो इस पर क्रीज बन सकती है, जिसे हटाने में काफी मुश्किल आती है।

सिल्क को कीड़े से बचाएं

सिल्क साड़ियाँ दिखने में जितनी ग्रेसफुल और एलिगेंट होती हैं उतनी ही डेलिकेट भी होती है। नोरा फतेही ने लाइट कलर की सिल्क की साड़ी पहनी हुई है जिसमे वह बहुत ही सुन्दर लग रही हैं। आप भी सिल्क साड़ी पहनने की शौक़ीन है तो उसकी केयर भी बहुत जरूरी है। आपको बता दें सिल्क साड़ियां बेहद खास मौके पर ही पहनी जाती है इसको बहुत ही ध्यान से रखा जाता है। ताकि वो लंबे समय तक इस्तेमाल में लाई जा सकें। अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी सिल्क साड़ियां भी आपकी आने वाली पीढ़ियां पहनें तो अपनी साड़ियों को सही तरीके से स्टोर करें। इसके लिए इसे किसी भी सूटकेस में रखने की बजाय हैंगर  में टांग कर रखें। साथ ही इसे किसी अच्छी पैक अलमारी में रखें क्योंकि सिल्क साड़ियां बहुत जल्दी गंदी हो जाती हैं। सिल्क की साड़ी को रखने के लिए मार्किट में अलग अलग तरह के बग्स मिलते है। उसमे में भी रख सकते हैं। सिल्क साड़ी को कीड़े से बचाने के लिए उसके पास नेप्थलीन बॉल जरुर रखें।

शिफॉन को वाशिंग मशीन में नहीं धोना चाहिये

शिफॉन बेहद नाजुक फैब्रिक होता है। इसी वजह से इसे वाशिंग मशीन में धोने की बजाय हाथ से धोना चाहिये। सर्फ की जगह इसे जेंटल में थोड़ी देर भिगो कर रख दें फिर हलके हाथों से मसल कर पानी से निकाल लें। इसके अलावा इसे हैंगर पर टांगने की जगह, फोल्ड करके ही रखें। इसके साथ वर्क वाली हैवी साड़ियां या कोई अन्य कपड़ा न रखें, नहीं तो शिफॉन उसमें फंसकर फैट भी सकता है। अगर आपके पास बटर पेपर है, तो साड़ी को उसमें जरूर रखें।

Related Links