आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगाती हैं झड़ती हुई पलकें... ये तरीकें अपनाएं



पलकें और आईब्रो की कम ग्रोथ के कारण लोगों को होती है परेशानी

खबरिस्तान नेटवर्क। चेहरे की खूबसूरती लोगों के आंखों पर भी निर्भर करती है। आंखों की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए लड़कियां बहुत कुछ करती हैं। पलकों के घने बाल आंखों को खूबसूरत बनाते हैं। लेकिन आजकल देखने को मिलता हैं कि किन्हीं कारणों की वजह से पलकें झड़ने लगती हैं। पलकों और आईब्रो की कम ग्रोथ लोगों की खूबसूरती में बाधा डालने का काम करती है। बाजार में आपको नकली आईलैशेज या फिर आईलैश एक्सटेंशन मिल जाएंगे। लेकिन इन्हें प्राकृतिक तौर पर बढ़ाया जाए, तो खूबसूरती देखने लायक होती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं जो पलकों का झड़ना कम करते हैं और इन्हें घना बनाते हैं। आइए जानते हैं पलकों को घना और लंबा करने के कुछ आसान तरीके...

शहद

शहद में इमोलिएंट और ह्यूमेटेंट होते हैं, जो बालों को कंडिशनर करते हैं। ऐसे में बालों की ड्राईनेस दूर हो जाती है। शहद को पलकों में लगाने के लिए उसका गाढ़ापन पहले कम करें और इसके लिए आप इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिक्स कर लें। फिर आप इस मिश्रण को मस्कारा ब्रश से लगाएं और 10 से 15 मिनट के लगा रहने दें। फिर आप आंखों को वॉश कर लें। ऐसा नियमित करने से आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

नारियल तेल

पलकों को घना और लंबा करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे यूज करने के लिए सबसे पहले पलको को अच्छे से पानी से साफ कर लें, इसके बाद ईयर बड से हल्का-हल्का तेल लेकर पलकों पर अच्छे से लगाएं। इसे पूरी रात पलकों पर लगे रहने के बाद सुबह को ठंडे साफ पानी से धो लें।

ग्रीन-टी वॉटर


ग्रीन-टी में विटामिन-बी, विटामिन-सी, थीनिन और ढेरों एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ग्रीन-टी के पानी में आप विटामिन-ई कैप्सूल को पंचर करके डालें। मात्रा आप इस हिसाब से ले सकती हैं, 5 बूंद ग्रीन-टी वॉटर में 2 बूंद विटामिन-ई कैप्सूल डालें और फिर इस मिश्रण को पलकों पर लगा लें। आप इस मिश्रण से पलकों की लाइट मसाज भी कर सकती हैं और 5 मिनट बाद ही आंखों को वॉश कर लें।

शिया बटर

पलकों को शाइनी बनाने के लिए शिया बटर का प्रयोग किया जा सकता है। पलकों पर लगाने के लिए शिया बटर को अच्छे से पिघला लें और फिर साफ हाथों से इसे पूरी पलकों पर अच्छे से लगाएं। रात भर इसे पलकों पर लगा रहने के बाद सुबह साफ पानी से अच्छे से धो लें। कुछ ही दिनों आपको फर्क साफ दिखेगा।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इसमें ओमेगा-6 और फैटी एसिड, विटामिन-ई और मिनरल्स जैसे सभी पोषक तत्व होते हैं। यह पलकों के बालों में भी लगाया जा सकता है। इसे डायरेक्ट लगाने की गलती न करें कैस्टर ऑयल बहुत ज्यादा गाढ़ा होता है और पलकों में लगाने से वह बहुत अधिक भारी लगने लगती हैं। इसलिए हमेशा कैस्टर ऑयल में आपको नारियल का तेल मिक्स करके लगाना चाहिए। आप थोड़ी सी मात्रा में यदि नियमित इस घरेलू नुस्खे को अपनाएंगी, तो जल्दी ही आपको अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे।

पेट्रोलियम जेली

पलकों को घना और स्वस्थ बनाने के लिए पेट्रोलियम जैली जैसे वैसलीन को अपनी पलकों पर इस्तेमाल करें। इससे आपकी पलकें तेजी से बढ़ने लगेंगी। इस घरेलू नुस्खे से आपकी पलकें घनी और मजबूत भी हो जाएंगी। रात में सोने से पहले सावधानीपूर्वक अपनी पलकों पर पेट्रोलियम जेली से मसाज करें और रात भर लगाकर छोड़ दें।

जैतून का तेल

जैतून का तेल पलकों को लंबा और घना बनाने का काफी पुराना और असरदार तरीका है। सोने से पहले अपनी पलकों के आसपास एक रुई की मदद से जैतून का तेल लगा लें। रात भर इसे लगा रहने दें, इसमें मौजूद आवश्यक विटामिन आपकी पलकों के विकास में मददगार होता है।

Related Tags


Falling eyelashes beauty eyebrow khabristan eyes

Related Links