अगर चाहते हैं कि चेहरे पर कभी झुर्रियां न पड़ें तो करें ये आसान एक्सरसाइज



यास्‍मीन कराचीवाला बता रही हैं कि कैसे आप अपने फेस की स्किन को टाइट रख सकते हैं

वेब ख़बरिस्तान। Facial Exercises Wrinkles And Sagging Skin: कौन नहीं चाहता कि उसका त्वचा हमेशा जवान रहे। त्वचा की देखभाल के नाम पर महंगे फेस पैक और ट्रीटमेंट ही आते हैं। मगर कभी कोई स्किन की कसरत की बात नहीं करता। जबकि इसके लिए भी एक्सरसाइज उपलब्ध हैं। अगर आप स्किन केयर के साथ-साथ कुछ एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी स्किन ज्यादा उम्र तक जवान दिखेगी।

अब सवाल है कि क्या आप एक अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं? अगर आप अपनी स्किन को स्किन केयर से भी बेहतर कुछ देना चाहती हैं तो आपको इसके लिए कुछ फेशियल एक्सरसाइज करनी चाहिए, जिनसे आपकी स्किन (Sagging Skin) टाइट हो जाएगी। न केवल ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ेगा बल्कि इससे आपकी स्किन मजबूत भी होगी। आइए जानते हैं ये एक्सरसाइज कौन सी हैं।

द जिराफ

हाथों को गर्दन पर रखें और सिर को थोड़ा पीछे की ओर लेकर जाएं। फिर हाथ की धीरे-धीरे कॉलर बोन तक नीचे लेकर आएं। ऐसा 10 बार करें। इससे आपके जबड़े वाला भाग लिफ्ट होगा और शार्प भी बनेगा। अगर इसे है रोज करेंगे तो ही आपको अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे। 

द जिराफ पार्ट टू


हाथ गर्दन पर रखें और सिर को थोड़ा सा पीछे ले जाएं। हाथ की धीरे धीरे कॉलर बोन तक नीचे लेकर आएं। इसके बाद हाथ को झटके से नीचे लाएं और इस दौरान अपने गालों को अंदर की ओर खींच कर पाउट बना लें। इससे आपकी नेक मसल्स टोन होंगी और मजबूत बनेंगी। 

एक्यूप्रेशर प्वाइंट

अंगूठे और दो उंगलियों के साथ जबड़े की मसल्स को पिंच करें और छोड़ें। ऐसा तीन बार करें। ये एक्सरसाइज जबड़े के आस पास के क्षेत्र से टेंशन रिलीज करने वाली है। इसे जरूरत मुताबिक बढ़ा भी सकते हैं।

Related Links