बालों को स्मूथ एंड सिल्की बनाने में काम आएगा नारियल का दूध



बालों की केयर करने में सबसे अच्छी चीजों में से एक है नारियल

खबरिस्तान नेटवर्क। बाल ऐसी चीज है, जो न सिर्फ महिलाओं के लिए, बल्कि पुरुषों की सुंदरता के लिए भी बहुत जरूरी है। इसलिए, इनका विशेष ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी है, क्योंकि किसी भी तरह की लापरवाही इनके झड़ने का कारण बन सकती है।इसी के चलते आज हम आपके लिए ऐसा इन्ग्रीडीअन्ट लेके आए है जो बाल स्मूथ और सिल्की बनाएगा । नारियल का दूध बालों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है। इसमें मौजूद वसा मॉइस्चराइजिंग गुण की तरह काम करता है और आपके बालों को मुलायम बनाने के साथ ही इनके उलझने की समस्या को दूर करता है। साथ ही यह दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने में भी सहायक साबित हो सकता है। अगर ऐसा कहा जाए कि जिस तरह नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, वैसे ही नारियल का दूध बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, तो गलत नहीं होगा। नारियल का दूध बालों की केयर करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक माना जाता है। इससे आप बालों की मसाज कर सकते हैं और बालों को धो सकते हैं। दरअसल, नारियल का दूध एक तरह से अघलुनशील मिश्रण है, जिसमें पानी और तेल मौजूद होता है ।

कोकोनट मिल्क फॉर हेयर ग्रोथ

सामग्रीः एक चौथाई कप नारियल दूध

उपयोग का तरीका।

नारियल के दूध को एक कटोरी में डालकर गुनगुना करें। अब इससे स्कैल्प की करीब 15 मिनट तक मालिश करें। पूरे स्कैल्प में नारियल का दूध लगाने के बाद अब शॉवर कैप से बालों को ढक लें। 45 मिनट के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार दोहरा सकते हैं।

नारियल का दूध और दही

सामग्रीः 5 चम्मच नारियल का दूध, 1 चम्मच दही (योगर्ट), एक चौथाई चम्मच कपूर का चूरा।

उपयोग का तरीका 


इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस घोल को स्कैल्प में और बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं। करीब एक घंटे तक अपने बालों को ऐसे ही छोड़ दें। चाहें तो आप शॉवर कैप भी पहन सकते हैं। एक घंटे बाद बालों को रेगुलर शैंपू से धो लें।

नारियल का दूध और जैतून का तेल

सामग्रीः 4 चम्मच नारियल का दूध, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच शहद।

उपयोग का तरीका

सभी सामग्री को एक सॉस पेन में डालकर गुनगुना कर लें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प और पूरे बालों में अच्छी तरह से लगा लें। करीब एक घंटे तक अपने बालों को ऐसे ही छोड़ दें। आप शॉवर कैप भी पहन सकते हैं। अंत में शैम्पू से बाल को धोकर कंडीशनर करें।

एलोवेरा और नारियल का दूध

सामग्रीः 3 चम्मच नारियल का दूध, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 4-5 तुलसी के पत्ते।

उपयोग का तरीका

तीनों को मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस तैयार पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें। एक बार जब आपके पूरे बाल में यह पेस्ट लग जाए, तो आप इसे 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इस दौरान आप चाहें तो शॉवर कैप भी पहन सकते हैं। अंत में गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें।

नारियल का दूध और नींबू का रस

सामग्रीः 4 बड़े चम्मच नारियल का दूध, 2 चम्मच नींबू का रस।

उपयोग का तरीका

एक कटोरे में नारियल का दूध और नींबू का रस डालकर मिश्रण तैयार करें। मिश्रण तैयार होने के बाद इसे करीब 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। चार घंटे बाद इसे फ्रिज से निकालें और अगर जरूरत पड़े तो थोड़ा-सा नारियल का दूध मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर और बालों में लगाएं। करीब 45 मिनट बाद इसे शैम्पू से धो लें। आप हफ्ते में एक बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।  

Related Tags


Coconut milk smooth hair hair care health tips.

Related Links


webkhabristan