दालचीनी और चेक्रफूल देंगे बेदाग चेहरे के साथ गुलाबी निखार



एंटी एजिंग वाटर स्प्रे करें यूज़

वेब खबरिस्तान  चेहरे की ख़ूबसूरती के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती, महंगी क्रीम से लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट से इलाज कराने से भी गुरेज नहीं करती। लेकिन आपको बता दें कि केमिकल युक्त चीजों का फेस पर इस्तेमाल अपना एक साइड इफेक्ट छोड़ देता है जो कई बार तुरंत नहीं बल्कि कुछ दिनों बाद साफ नजर आने लगता है। ऐसे में आप चाहे तो किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर अपनी स्किन को नेचुरल तरीके से ग्लो रख सकते हैं। इतना ही नहीं इससे आपको ग्लोइंग स्किन के साथ-साथ स्किन प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलेगा। जी हाँ हम बात कर रहे हैं घर की किचन में मिलने वाला मसाला दालचीनी और चक्रफूल की।

आयुर्वेद के अनुसार फायदेमंद है फेस के लिए

आयुर्वेद के अनुसार किचन में मौजूद दालचीनी और चक्रफूल सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माने गये हैं। इसके इस्तेमाल पिंपल, ड्राई स्किन, झाईयां, झुर्रियां जैसी तमाम स्किन प्रॉब्लम में रहत मिलती है। यह दोनों चीजें स्किन को यंग बनाने में भी काफी कारगर साबित होती है।

घर पर बनाएं एंटी एजिंग वॉटर


घर पर ही एंटी एजिंग स्प्रे बनाने के लिए 3 चक्रफूल, 1 इंच दालचीनी की जरुरत होती है। फिर 500 मिली पानी में चक्रफूल, दालचीनी डालकर धीमी आंच में उबाल लेना है। इसके बाद इसे रातभर रखा रहने दें और फिर एक साफ बोतल में भर लें। आपको बता दें रोजाना रात को सोने से पहले इस स्प्रे को चेहरे को अच्छे से धोकर लगा लें।

किस तरह काम करेगा एंटी एजिंग वॉटर

इस एंटी एजिंग वाटर स्प्रे में दालचीनी हैं जो एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होती है। यह चेहरे पर ग्लो लाने का काम करती है। इसके यूज़ से फेस की डेड स्किन रिमूव होती है और चेहरे की चमक को बढ़ाता है। इससे त्वचा खिली-खिली और फरेह फील होती है। वहीं चक्रफूल चेहरे से रिंकल्स दूर करने में बेहद असरदार साबित होती है। यह एक नैचुरल स्किन टोनर के रूप में काम करती है। इसके साथ ही इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी बीमारियों को दूर रखते हैं। इसके साथ ही फेस के रोम छिद्र टाइट होते हैं। इतना ही नहीं यह फेस पर मौजूद गंदगी को बाहर निकलने में  भी कारगर है।

इस खबर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्रा के लिए दी गयी है अगर आपको पहले से ही कोई स्किन प्रॉब्लम है, तो तुरंत अपने स्किन स्पेशलिस्ट को दिखाएं और उनकी सलाह से ही ऊपर बताई  हुई चीजों को अमल में लायें

Related Links