ऑयली स्किन पर मेकअप करने से पहले जान लें ये टिप्स



ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन का चुनाव अपनी स्किन टोन के हिसाब से करें

खबरिस्तान नेटवर्क। त्वचा कई तरह की होती है और हर त्वचा की अपनी अलग-अलग परेशानियां भी होती हैं। ऑयली स्किन भी इन्हीं में शामिल है, ऑयली त्वचा की अपनी अलग ही समस्याएं होती है, कभी पिंपल निकले तो कभी चिपचिपाहट। ऐसे में जब ऑयली स्किन के लिए मेकअप करने की बारी आती है, तो यह किसी टास्क से कम नहीं है। ऑयली स्किन पर मेकअप टिक ही नहीं पाता कई बार ऑयली स्किन वाली महिलाएं मेकअप करते वक्त अपने स्किन टाइप का ध्यान नहीं रखती और नतीजा मेकअप का खराब होना या त्वचा से जुड़ी परेशानियां होना। ऑयली स्किन के लिए मेकअप करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है, इसकी जानकारी आपको हमारे इस लेख में मिलेगी। अगर मेकअप करने का सही तरीका पता हो, तो घर में भी आसानी से बेसिक मेकअप किया जा सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम अपने पाठकों के लिए ऑयली स्किन के लिए मेकअप करने की जानकारी स्टेप बाई स्टेप दे रहे हैं। तो ऑयली स्किन पर मेकअप करने के लिए इन आसान तरीकों को फॉलो करे 

कैसा हो फाउंडेशन


प्राइमर लगाने के बारे में हमने लेख की शुरुआत में ही जानकारी दे दी थी। अब प्राइमर लगाने के बाद जब त्वचा मेकअप के लिए तैयार हो जाए, तो सबसे पहले फाउंडेशन लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए आप फाउंडेशन में थोड़ा-सा मॉइस्चराइजर मिलाएं और इसे उंगली की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर बिंदु की तरह लगाएं। इसे लगाने के बाद ब्लेंडिंग स्पॉन्ज से इसे थपथपाकर ब्लेंड करें। ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन का चुनाव अपनी स्किन टोन के हिसाब से करें। ध्यान रहे कि फाउंडेशन का रंग ऐसा न हो जो आपके रंग को सूट न करें। अपने रंग के अनुरूप अच्छी गुणवत्ता वाला फाउंडेशन इस्तेमाल करें।

कैसा हो कंसीलर

कंसीलर का उपयोग आंखों के नीचे काले घेरे को छिपाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को कवर करने के लिए भी कंसीलर मददगार साबित हो सकता है। फाउंडेशन लगाने के बाद आप कंसीलर लगाएं। इसे आप ब्रश या उंगली की मदद से भी लगा सकती हैं। ध्यान रहे कि आपका कंसीलर आपके स्किन टोन से मैच करता हुआ हो। अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे अधिक गहरे हैं, तो इसके लिए आप अपनी स्किन टोन से एक या दो नंबर ब्राइट कंसीलर चुन सकती हैं। वहीं, अगर आंखों के नीचे काले घेरे हल्के हैं, तो स्किन टोन से मैच करता हुआ ही कंसीलर खरीदें।

ऑयल फ्री कॉस्मेटिक्स

तैलीय त्वचा के लिए हमेशा वाटर बेस्ड या ऑयल फ्री कॉस्मेटिक्स का ही चयन करें । साथ ही किसी भी कॉस्मेटिक या मेकअप प्रोडक्ट के उपयोग से पहले पैच जरूर करें। ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए चकोतरे के बीज के अर्क युक्त कॉस्मेटिक का उपयोग भी कर सकते हैं । ऑयली स्किन के लिए ग्रीन टी युक्त कॉस्मेटिक का चुनाव भी कर सकते हैं ।ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करेंअगर आपको लगे कि मेकअप करते समय अतिरिक्त तेल निकल रहा है, तो ब्लोटिंग पेपर से इसे सेट करते रहें। ब्लोटिंग पेपर त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने में मदद कर सकता है । इसके अलावा, ब्लोटिंग पेपर को अपने साथ हमेशा रखें, जब भी त्वचा में तेल ज्यादा महसूस हो तो ब्लोटिंग पेपर से पोंछ ले। यह आसानी से मार्केट या ऑनलाइन उपलब्ध है।मैट कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल करेंऑयली स्किन के लिए मेकअप करते समय अगर आप कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो इसका चुनाव सावधानी से करें। आप मैट कॉम्पैक्ट का चयन कर सकती हैं।स्किन को एक्सफोलिएट करेंसप्ताह में 1 से 2 बार स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें। यह त्वचा पर जमी गंदगी और विषाक्त पदार्थों के साथ त्वचा के रोम छिद्रों की भी सफाई कर सकता है। इसके लिए हर्बल एक्सफोलिएट का विकल्प अपना सकती हैं, जिसके लिए आप नींबू, खीरे, पपीते और मूंग दाल से तैयार घरेलू स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकती हैं ।भरपूर मात्रा में पानी पिएंऑयली स्किन वालों को न सिर्फ अपनी त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करना चाहिए, बल्कि हाइड्रेटेड भी रखना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप प्रचुर मात्रा में पानी पिएंं।थोड़ी मात्रा में लगाएं पाउडरपाउडर लगाना जरूरी है, लेकिन इसका अत्यधिक इस्तेमाल बुरा असर डाल सकता है। इसलिए, ऑयली त्वचा के लिए मेकअप करते समय पाउडर को थोड़ी मात्रा में ही लगाएं।गुनगुने पानी से चेहरा धोएंऑयली त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने के लिए चेहरा धोने के लिए गुनगुने पानी और माइल्ड साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । हालांकि, पानी के तापमान का ध्यान रखें, क्योंकि तापमान अधिक होने से चेहरा जल सकता है।  

Related Tags


foundation oily skin skin tone skin care.

Related Links


webkhabristan