आपकी खूबसूरती बढ़ाने में काम आ सकती है फिटकरी, जानिए कैसे



आमतौर पर फिटकरी का इस्तेमाल पानी साफ रखने और औषधीय गुणों के लिए होता है

खबरिस्तान नेटवर्क। खूबसूरती पाने की चाहत सभी को होती हैं और इसे पाने के लिए महिलाएं आजकल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स काम में लेती हैं। लेकिन आज भी प्राचीन समय में इस्तेमाल किए जाने वाले नुस्खें कारगार साबित होते हैं जिनमे से एक हैं फिटकरी। सब के घरों में फिटकरी का इस्तेमाल पानी को साफ रखने और औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा हैं। लेकिन इसी के साथ ही फिटकरी का इस्तेमाल कर त्वचा की समस्याओं से राहत पाने के साथ ही सुंदर और दमकती त्वचा पाने में मदद मिल सकती है। फिटकरी से त्वचा को पिंपल्स, एक्ने, झुर्रियां, फाइन लाइन्स और दाग धब्बों के साथ ही कई समस्याओं से निजात मिलती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह फिटकरी आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में...

दाग धब्बे दूर करती है फिटकरी

फिटकरी की मदद से आप चेहरे के दाग-धब्बे हटा सकती हैं। इसके लिए पानी में थोड़ी सी फिटकरी डालनी है और उसे पानी में अच्छी तरह घुल जाने तक मिलाना है। उसके बाद इस पानी से त्वचा को धो लेना है, आप चाहें तो नहाने समय भी पानी में फिटकरी डाल सकते हैं। इसके अलावा नीचे बताई गई विधि भी अपना सकती हैं। इसके लिए 1 चम्मच फिटकरी और 1 चम्मच जैतून का तेल लें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को त्वचा पर अप्लाई करें। 10 मिनट के बाद ताजे पानी से त्वचा को धो लें। इससे चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

कील-मुहांसों छुटकारा दिलाएगी फिटकरी

गर्मियों में चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या काफी आम होती है। वहीं फिटकरी पाउडर का पेस्ट बनाकर डायरेक्ट चेहरे पर लगाने से पिंपल और एक्ने से निजात पाई जा सकती है। बता दें कि फिटकरी में मौजूद एंटी-बेक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण कील-मुहांसों को जड़ से खत्म करने में मददगार होते हैं। इसके लिए फिटकरी के घोल को मुहासों के दाग पर 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर साफ पानी से धुलें इससे सारे दाग ठीक होते हैं।

त्वचा को टाइट करती है फिटकरी


जिन लोगों की त्वचा ढीली पड़ गई है वे फिटकरी की मदद ले सकते हैं। फिटकरी के पानी से चेहरा धोने से स्किन को टाइट करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा गुलाब जल के साथ फिटकरी का पाउडर मिलाकर भी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले थोड़ा सा गुलाब जल लेना है। अब उसमें चुटकी भर फिटकरी और अंडे का सफेद भाग मिलाना है। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और कुछ समय तक छोड़ दें। फिर 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

पसीने की दुर्गंध मिटाती हैं फिटकरी

फिटकरी का प्रयोग नेचुरल डियोडेरेंट के रूप में भी किया जाता है। पसीना के कारण बगलों से आने वाली स्मेल को फिटकरी के प्रयोग खत्म किया जा सकता है। लेकिन इसका इस्तेमाल रोज नहीं करना चाहिए। इसके लिए पीसी हुई फिटकरी को पानी में मिलाएं और इससे नहाएं। रोजाना इस पानी से स्नान करने से पसीने की बदबू आने बंद हो जाएगी।

झुर्रियों को कम करती है फिटकरी

उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफ स्टाइल के चलते आजकल लोगों को कम उम्र में ही बढ़ती उम्र के लक्षणों का सामना करने लगे हैं, जिसमें सबसे आम है त्वचा पर झुर्रियां होना। फिटकरी की मदद से आप चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को रोक सकते हैं। इसके लिए थोड़े से पानी में फिटकरी डालनी है। अब उसे अच्छी तरह मिलाना है। फिर इस पानी से अपनी चेहरे की मसाज करें। थोड़ी देर के लिए त्वचा पर रहने दें। उसके बाद सादे पानी से मुंह धोलें। ऐसा नियमित करने से चेहरे पर झुर्रियों को कम करने में मदद मिलेगी।

अनचाहे बाल हटाती है फिटकरी

चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने में भी फिटकरी आपकी मदद कर सकती है। आपको बस आधा चम्मच फिटकरी लेनी है और इसमें गुलाब जल मिलाना है। फिर इसे अपने चेहरे पर उन हिस्सों पर लगाना है जहां पर ज्यादा अनचाहे बाल हैं। 20 मिनट के बाद गुलाब जल से अपने चेहरे को धो लें। इसके बाद त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं। आंखों के आसपास क्षेत्रों पर इस मिश्रण को लगाने से बचें। आप देखेंगे धीरे-धीरे चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल कम होने लगे हैं। 

Related Tags


Alum beauty medicinal properties enhancing beauty home remedies

Related Links


webkhabristan