मेयोनीज सैंडविच पर ही नहीं... स्किन पर भी लगा सकती हैं और पा सकती हैं चमकदार चेहरा



​​​​​​​ड्राई स्किन के साथ साथ बालों के लिए भी है मददगार

खबरिस्तान नेटवर्क। डाइटिंग पर हैं तो आप मेयोनीज से दूरी ही बनाकर रखते होंगे। हालांकि, इस बात से इनकार नहीं की जा सकता कि ये खाने में इतनी टेस्टी होती है कि इससे दूर रह पाना किसी सजा जैसा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस मेयोनीज से सेहत की वजह से आपकी दूरी बनती है, वो मेयोनीज आपकी ब्यूटी को दोगुना कर सकती है। बर्गर या सैंडविच खाने के शौकीन हैं तो मेयोनीज के लिए आपके मुंह पर हमेशा हां होती होगी। लेकिन अगर डाइट कॉन्शियस हैं तो इसे अनहेल्दी मानकर आप परे सरका देंगे। फैट्स से भरपूर मेयोनीज फिटनेस फ्रीक लोगों की पहली पसंद नहीं हो सकता। लेकिन फिक्र अगर स्किन और बालों की सेहत की हो, तो आप इसके करीब जाने पर मजबूर हो जाएंगे। ये वाइट कलर का स्वादिष्ट पेस्ट गुणों से भरपूर है। ये तो आप जानते ही होंगे मेयोनीज एग येलो पार्ट या यॉक, तेल और चीनी के कुछ किस्मों को फेंटकर बनाया जाता है। ये इसे स्मूद टेक्सचर देता है। इसमें मौजूद अंडे और हेल्दी फैट्स के गुण ही हैं, जो उसे स्किन व हेयर के लिए हेल्दी डीआईवाई नुस्खे वाला प्रॉडक्ट बनाते हैं। इसलिए मेयोनीज खाएं या न खाएं लेकिन उसे लगाने में पीछे बिल्कुल न रहें।

ड्राई स्किन वालों के लिए मेयोनीज बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें फैट कन्टेन्ट काफी ज्यादा होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए आपको बस प्लेन मेयोनीज को चेहरे पर लगाना है और उससे थोड़ी देर मसाज करना है। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आखिर में जेंटल फेसवॉश से स्किन को क्लीन जरूर करें। ऐसा इसलिए ताकि बचे हुए फैट्स पोर्स में जमकर उन्हें ब्लॉक न कर दें। विटमिन-ई से भरपूर मेयोनीज को अगर सप्ताह में दो-तीन बार लगाएंगे, तो आपको अपनी स्किन में अंतर जरूर नजर आएगा।

ग्लो बढ़ाने के लिए


स्किन का ग्लो बनाए रखने या बढ़ाने के लिए भी मेयोनीज का उपयोग किया जा सकता है। एक कटोरी में दो चम्मच मेयोनीज डालें और इसमें आधा चम्मच शहद और ऑलिव ऑयल मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिक्स करें और फिर चेहरे पर लगाएं। कम से कम 20 मिनट तक इसे लगाए रखें और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

सनबर्न होने पर मेयोनीज आती है काम

आप चाह कर भी धूप से पीछा नहीं छुटा सकते, ऐसे में टैनिंग और सनबर्न की समस्या का सामना करना ही पड़ जाता है। ऐसे में मेयोनीज आपके बहुत काम आ सकता है। बस ठंडे मेयोनीज को टैन्ड स्किन पर लगाएं। ये उस हिस्से को सॉफ्ट बनाते हुए हाइड्रेशन देगा। इससे सनबर्न्ड स्किन को जल्दी हील होने में मदद मिलेगी।

बालों के लिए मेयोनीज

मेयोनीज बालों के लिए भी कमाल का मास्क साबित हो सकता है। खासतौर से अगर आपके बाल रूखे-सूखे दिखते हैं, तो ये क्रीमी स्प्रेड उनकी खोई चमक लौटा देगा। बस मेयोनीज में कंडिशनर, नारियल या बादाम तेल में से जो भी आपको सूट होता हो वो तेल डालें और तीनों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट से अपने बालों को अच्छे से कवर करें और ऊपर से शावर कैप पहन लें। आधे घंटे बाद बाल धो लें। ये हेयर मास्क आपके बालों को स्मूद लुक देने के साथ ही उसकी शाइन भी बढ़ा देगा।

Related Tags


dry skin hair care Mayonnaise glowing face skin care khabristan network.

Related Links