पाकिस्तान में एक महिला ने दिया छह बच्चों को जन्म



इन पाकिस्तान में बाढ़ के कारण मची हुई है तबाही

खबरिस्तान नेटवर्क। पाकिस्तान इन दिनों बाढ़ की वजह से बेहाल है। सिंध, पंजाब और बलूचिस्तान के कई हिस्से पूरी तरह पानी में डूब चुके हैं। हजारों लोग मारे गए हैं। लाखों बेघर हो गए हैं। तबाही के बीच वहां से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। यहां एक महिला ने दो, तीन नहीं बल्कि 6 बच्चों को जन्म दिया है। पाकिस्तान के कराची में जिन्ना पोस्टग्रेजुएट मेडिकल सेंटर से ये खबर सामने आई है।

कराची के कालापुल में रहने वाली हिना जाहिद को जब लेबर पेन हुआ तो वो जेपीएमसी में पहुंची। जहां डॉक्टर की निगरानी में उन्होंने 6 बच्चों को जन्म दिया। उनकी नॉर्मल डिलीवरी हुई। उनके पांच बच्चे स्वस्थ्य हैं। वहीं, एक बच्चे की मौत हो गई। जेपीएमसी के डायरेक्टर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हिना ने 4 लड़के और 2 लड़की जन्म दिया था। लेकिन जन्म के वक्त एक लड़की की मौत हो गई। बाकि पांच बच्चों को नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ चाइल्ड की नर्सरी में रखा गया है। 

छह में से एक बच्चे की हुई मौत


हालांकि एक बच्चे की मौत की वजह से हिना समेत उनका परिवार दुखी हो गया। महिला का पहले से भी एक बच्चा है। बता दें कि साल 2021 में पाकिस्तान के ऐबटाबाद में  महिला ने 7 बच्चों को जन्म दिया था। हालांकि ऑपरेशन के जरिए ये बच्चे हुए थे। इन बच्चों में चार लड़के और तीन लड़कियां थी। सभी  स्वस्थ्य थे। हालांकि इस मामले को देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए थे। क्योंकि उन्हें पांच बच्चे की उम्मीद थी। लेकिन महिला ने 7 बच्चे को जन्म दिया।

माली में एक महिला ने 9 बच्चे को दिया था जन्म

साल 2021 में ही माली की एक महिला हलीमा सिसे ने एक साथ 9 बच्चों को जन्म दिया था। उसके सारे बच्चे हेल्दी थी। उन सभी का पहला जन्मदिन भी मनाया गया।जन्म के समय एक साथ जीवित रहने वाले सबसे अधिक बच्चों का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी हलीमा सिसे के नाम है।

एक से ज्यादा बच्चों को जन्म देने की घटना को मेडिकल टर्म में मल्टिपल प्रेग्नेंसी कहा जाता है। इसका मतलब है कि किसी महिला के गर्भ में दो या ज्यादा बच्चे हैं। ये बच्चे एक ही एग या अलग-अलग एग से हो सकते हैं।  

Related Tags


pakistan pregnancy birth baby birth

Related Links


webkhabristan