शनन ढाका बनी NDA के एंट्रेंस एग्जाम टॉपर, मां बाप के साथ साथ रोहतक शहर का किया नाम रोशन



NDA के पहले महिला बैच में टॉप करने वाली शनन देश की सभी लड़कियों के लिए बनी प्रेरणा

खबरिस्तान नेटवर्क: कहते हैं न अगर मन में ठान लो कुछ भी कर गुजरने की, तो वो एक दिन पूरा होता है। ऐसा ही एक बड़ा सपना लेकर छोटे से गांव से आने वाली एक लड़की ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। बता दें हरियाणा राज्य के रोहतक जिले की 19 साल की बेटी शनन ढाका ने NDA के पहले महिला बैच के एंट्रेंस एग्जाम में टॉप करके इतिहास रच दिया है।

आखिर कौन है शनन ढाका


बता दें शनन ढाका रोहतक जिले के एक छोटे से गांव सुंडाना की रहने वाली है और वो NDA एंट्रेंस एग्जाम में लेफ्टिनेंट पद के लिए सेलेक्ट हो चुकी है। शनन महज 19 साल की छोटी सी उम्र में भारत के पहले महिला NDA  बैच की परीक्षा में सबको पीछे छोड़कर प्रथम स्थान पर पहुंची हैं। पिछले साल 2021 में भारत सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NDA  में लड़कियों के प्रवेश की अनुमति दे दी थी। इस प्रवेश एग्जाम का रिटेन टेस्ट 14 नवंबर, 2021 को हुआ था और रिटेन परीक्षा पास करने के बाद 5 दिन तक चले इंटरव्यू में शनन ने महिला बैच में टॉप किया। वहीं शनन की ओवरऑल रैंक 10 है।

कहा से मिली शनन को प्रेरणा

बतादें शनन अपनी इस सफलता का सारा क्रेडिट अपने दादा और पिता को देती हैं। उन्ही से प्रेरणा पाकर शनन ने आर्मी ज्वाइन करने का निर्णय लिया। अब वो देश की एनडीए की पहली महिला बैच की एंट्रेंस टॉपर बनी हैं। शनन बचपन से ही सेना के परिवेश में पली-बढ़ी और कैंटोनमेंट एरिया में रहने के कारण उसके मन में देश की सेवा करने का जज्बा जागा। शनन को बचपन से पता था कि सेना के अधिकारियों के साथ कितना सम्मानजनक व्यवहार किया जाता है। इसी से प्रेरणा लेकर शनन ने भी सेना में शामिल होने का फैसला लिया।

बचपन से ही करना चाहती थी सेना ज्वाइन

एनडीए की पहली महिला बैच की एंट्रेंस टॉपर बनी शनन के लिए सेना में काम करना नौकरी नहीं, बल्कि एक सेवा है। शनन के मुताबिक उनके स्कूल में एनडीए मॉक टेस्ट के दौरान, लड़कियां इसमें बैठना चाहती थीं, लेकिन तब उन्हें अनुमति नहीं थी। उस समय यह परीक्षा केवल लड़कों के लिए होती थी। उस दिन को याद करके शनन अभी भी खुश हो जाती हैं। वास्तव में शनन देश की सभी लड़कियों के लिए प्रेरणास्रोत हैं जिन्होंने इतनी कम उम्र में इतना बड़ा मुकाम हासिल करके

Related Tags


shana dhaka NDADEFENCE

Related Links