इन फलों के सेवन से दूर होगा दांतों का पीलापन



संतरा, स्ट्रोबेरी, केला आदि फल हमारे दांतों के लिए लाभदायक

वेब डेस्कः चमकदार दांत हमारी सुन्दरता में चार चांद लगाने का काम करते हैं। लेकिन कई बार हमें दांतों के पीलेपन की वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है। इसके लिए हम बहुत से घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं। लेकिन इस बीच हम वह सब करना भूल जाते हैं जिसकी हमें सबसे ज्यादा जरूरत होती है। दांतों में पीलापन आने की बहुत सी वजहें हो सकती हैं जैसे कि सही से ब्रश न करना, हार्मोनल changes, स्मोकिंग, दवाओं का रिएक्शन, ओरल हाइजीन या फिर आपकी डाइट। इसके लिए आप कई बार doctor की हेल्प भी लेते हैं और वो आपको काफी महंगा भी पड़ता है। लेकिन आपको बता दें कि बिना डेंटिस्ट के पास गए आप अपने दांतों को चमकदार बना सकते हैं। दरअसल आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, आपको सिर्फ अपनी डेली डाइट में कुछ फलों को शामिल करना है। जो आपके दातों को चमकदार बनाने में आपकी मदद करेंगे। इससे आपकी हेल्थ भी अच्छी बनी रहेगी। तो आईए जानते हैं ऐसे कौन से फल हैं, जो आपके दांतों को चमकाने में मदद करते हैं।

संतरा हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक फल माना गया है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारी बॉडी के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है, जो बॉडी में होने वाले फ्री रेडिकल्स से हमें बचाता है। इसमें विटामिन्स के साथ-साथ कैल्शियम भी होता है। जो हमारे दांतों और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है।

स्ट्राबेरी


स्ट्राबेरी बहुत ही स्वादिष्ट फल है। लेकिन आपको बता दें यह सिर्फ स्वाद ही नहीं देता। बल्कि हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। स्ट्रॉबेरी में मौलिक एसिड होते हैं जो दांतों का स्टेन निकालने में मदद करते हैं। स्ट्रॉबेरी में थोडा सा बेकिंग सोडा मिलाकर लगाने से दांतों में चमक आ जाती हैं I

सेब

सेब दांतों के लिए भी बहुत अच्छा माना गया है। जब कोई बीमार होता है तो उसे सेब खाने की सलाह दी जाती है। सेब खाने से दांत और मसूड़े ठीक रहते हैं। इसके आलावा आप सेब का सिरका भी use कर सकतें हैं। अगर दांत में दर्द है तो आप सेब का सिरका दांतों में लगाएं। कुछ ही देर में दांत का दर्द ठीक हो जाएगा।

केला

केले में फाइबर होता है। इसके सेवन से हमारा पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। आपको बता दें कि केले के सेवन से हमारे दांतों में फंसा अन्य खाना भी निकल जाता है। यह हमारे दांतों में चमक भी लाता है।

Related Links