World Asthama Day आज, कोरोना की दूसरी लहर के चलते अस्थमा पेशेंट्स को ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत



सांस लेने में हो रही तकलीफ तो तुरंत दिखाएं डॉक्टर को

वेब खब्रिस्तान: कोरोना की दूसरी लहर के चलते देश की जनता को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन इन सब के बीच अस्थमा पेशेंट्स को इसकी मार ज्यादा झेलनी पड़ रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि अस्थमा पेशेंट्स को सांस लेने में दिक्कत होती है। वहीँ इनदिनों कोरोना और अस्थमा बीमारी के लक्षण भी कॉमन माने जा रहे हैं। आज वर्ल्ड अस्थमा डे है और पूरे विश्व में इस दिन को मनाया जा रहा है। अस्थमा लंग्स से संबंधित बीमारी है, इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 4 मई को अस्थमा दिवस मनाया जाता है।

क्या है अस्थमा बीमारी?

अस्थमा लंग्स की बीमारी है। जिसमें सांस की नली में सूजन आने के कारण खून सप्लाई करने वाली नलियों में खून जमने लगता है।  जिसमे अस्थमा पेशेंट्स के पास से सांस लेते टाइम आवाज आती है और खांसी की भी प्रॉब्लम शुरू हो जाती है।

नेचुरल तरीके से करें अस्थमा की केयर


इस दौर में अस्थमा पेशेंट्स को सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। इसके लिए नेचुरल तरीके से यानि हर घर में मिलने वाली कलौंजी को इस्तेमाल कर इलाज किया जा सकता है कलौंजी में एक बढ़िया एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, यह सांस की नली की मसल्‍स को ढीला करती है, इम्‍यूनिटी मजबूत करती है और खांसी, दमा, ब्रोंकाइटिस आदि को ठीक करती है। इसके अलावा कलौंजी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्‍थी फैट जैसे पोषक तत्‍व भी शामिल हैं

कलौंजी यूज़ करने का तरीका

डॉक्टर परविंदर बजाज के अनुसार कलौंजी का पाउडर बना लें। फिर आधा चम्मच कलौंजी और आधा चम्मच शहद के साथ मिक्स करके खाने से अस्थमा में राहत मलेगी। इसके अलावा आप चाहे तो इसका ऑयल भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको 5 से 10 ड्रॉप्‍स गुनगुने पानी से लेने हैं

रखें कुछ खास बातों का ध्यान

अस्थमा और कोरोना वायरस दोनों ही बीमारियाँ पेशेंट के लंग्स पर असर डालती है। इसलिए अगर किसी अस्थमा पेशेंट का अस्थमा बढ़ा हुआ है, तो कोरोना होने का खतरा अधिक रहता है। इसके लिए तुरंत डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है। वहीँ अगर अस्थमा पेशेंट को मास्क लगाने में इक्कत होती है, तो घर से बाहर कम निकलें। इसके अलावा अस्थमा पेशेंट को covid इन्फेक्शन हो जाता है तो covid वैक्सीन तब तक न लें। जब तक वह पूरी तरह से रिकवर न हो जाये।

Related Links