प्लेटलेट बढ़ाने के लिए घर की चीजों का करें इस्तेमाल



बढ़ जाएंगे दिन में हजारों प्लेटलेट्स

वेब खबरिस्तान  यूं तो एक हेल्दी बॉडी में डेढ़ लाख से लेकर 4 लाख तक प्लेटलेट्स होती है। लेकिन इनदिनों डेंगू के साथ साथ बहुत सी गंभीर बीमारियों के कारण तेजी से प्लेटलेट्स कम होने शुरू हो जाते हैं जिसका नतीजा प्लेटलेट्स कम हुए इसान की जान पर बन आती हैं। ऐसे में आयुर्वेद के अनुसार प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए घरेलू चीजों का सेवन करके आसानी से 1 दिन में हजारों प्लेटलेट्स बढ़ा सकते हैं। तो आज इस खबर में हम आपको ऐसे ही कुछ खास घरेलु नुस्के के बारे में बताने वालें हैं। जिसकी मदद से आप कम हुए प्लेटलेट्स को आसानी से घर में बना कर और उसका सावन कर प्लेटलेट्स को बढ़ा सकते हैं।

क्या होते है प्लेटलेट्स


एक हेल्दी व्यक्ति के शरीर में 5 से 6 लीटर खून मौजूद होता है, जो मुख्यत: तरल पदार्थ, रेड और सफेद रक्त कोशिकाओं के अलावा कई अन्य तत्वों से मिलकर बना होता है, जिनमें प्लेटलेट्स भी शामिल होते हैं। रेड ब्लड सेल्स पूरे शरीर में ऑक्सीजन को एक से दूसरी जगह ले जाने का काम करती हैं। जो हमारे शरीर को एनर्जी देती है। सफेद रक्त कोशिकाएं हमें इन्फेक्शन से लडऩे की ताकत प्रदान करती हैं। आमतौर पर एक स्वस्थ व्यक्ति के एक वर्ग मिलीलीटर रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या डेढ़ लाख से चार लाख तक होनी चाहिए। इनका मुख्य कार्य चोट लगने पर खून के जमने की प्रक्रिया को तेज़ करके ब्लीडिंग को रोकना होता है। ऐसी स्थिति में हमारे प्लेटलेट्स चोट वाली जगह पर एक अस्थायी दीवार का काम करते हैं और रक्तवाहिका नली को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। दरअसल प्लेटलेट्स बोनमैरो में मौज़ूद कोशिकाओं के काफी छोटे कण होते हैं। ये ब्लड में मौज़ूद खास तरह के हॉर्मोन थ्रोबोपीटिन के कारण विभाजित होकर खून में मिल जाते हैं।

कम होने पर क्या करें

अगर आप अपने प्लेटलेट्स को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 100 पत्ते श्यामा तुलसी के लेने हैं। उसमे 50 ग्राम शहद और  50 ग्राम अदरक मिला लेना है। उसके बाद उसमे 1 नींबू, तुलसी और अदरक मिक्सी में ब्लेंड करना है। इसके बाद 10 ग्राम पानी मिला लें। फिर इसे अच्छे से छलनी में छान लें। अब सभी मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करके एक कांच की बोतल में डाल कर रख लें। याद रखे कि किसी अन्य तरह की बोतल का इस्तेमाल न करें।

कितनी बार लें इसे

इस मिश्रण को हर दिन 1-1 घंटे बाद दो चम्मच लेते रहें। जल्दी आराम मिलना शुरू हो जायेगा। लेकिन याद रखें की इस मिश्रण को दो दिन इस्तेमाल के बाद नया मिश्रण बना लें।

इस खबर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्रा के लिए दी गयी है अगर आपके प्लेटलेट्स ज्यादा ही कम हो गये हैं, तो तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर के पास जा कर इलाज करवाएं

Related Links