स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए आटे  में यूज़ करें चोकर



डेड सेल्स हटाने में है कारगर

वेब ख़बरिस्तान। हम सब जानते हैं कि गेहूं का आटा हम सबके लिए फायदेमंद है। लेकिन हमें आटे के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं है। आटे में बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही लाभदायक है। अक्सर हमारे घरों में आटे के चोकर को बेकार समझा जाता है और यूज़ फैंक दिया जाता है। वहीँ मार्किट में मिलने वाले आटे में चोकर होता ही नहीं, जो हमारी हेल्थ के लिए नुकसानदायक है। आपको बता दें गेंहूं के आटे के चोकर में बहुत सारे लवण और विटामिन होते हैं। इसी वजह से इसे आदर्श रेशा का नाम दिया गया है। इसके आलावा आटे का चोकर स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। हालांकि आज के लाइफस्टाइल में यंग जनरेशन को  यह ही पता ही नहीं है की आखिर आटे का चोकर होता क्या है। ऐसा इसलिए क्यूंकि मार्किट में जो आटा मिलता है उसके अन्दर चोकर होता ही नहीं है।

क्या होता है गेहूं के आटे का चोकर   

गेहूं को पीसकर तैयार किये गये आटे में कुछ महीन से कण रह जाते हैं। जो आटा को छन्नी से छानने के दौरान पता चलते हैं जिसे आटे से अलग कर फैंक दिया जाता है। उसे ही चोकर कहा जाता है। कुछ लोग इस चोकर को आटे में ही गूँथ लेते हैं। यह चोकर पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह digestive सिस्टम को भी दुरूस्त रखता है। ठीक इसी तरह यह चोकर स्किन के लिए एक शानदार स्क्रब का काम करता है।

डेड सेल्स हटाने में कारगर


आटे के चोकर में वैसे तो बहुत से गुण पाए जाते हैं। लेकिन तीन ऐसे गुण हैं  जो सीधे तौर पर स्किन की सुंदरता को बनाये रखने में कामयाब हैं। इसे यूज़ करने पर बहुत ही अच्छे और जल्दी रिजल्ट देखने को मिलते हैं। इसमें मौजूद सेलेनियम, विटामिन ई और जिंक न्यूट्रिऐंट्स स्किन को स्मूद बनाने में एक बहुत अहम् रोल प्ले करते हैं। इसके अलावा ऐक्ने की समस्या दूर करने और स्किन के डेड सेल्स को हटाने व सन टैनिंग से बचाने में चोकर का लेप हेल्प करता है।

किस तरह करें उपयोग

चेहरे के सुंदरता और हेल्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए हमें चोकर को आटे में मिक्स करके जरूर खाना चाहिए और फेस पर लगाने में भी उपयोग करना चाहिए। आटे को बिना छाने उससे बनाई गयी रोटियां पाचन को बेहतर बनाती हैं और आंतों को साफ करने में मददगार साबित  होती हैं। आपको बता दें आपको आज से लगभग एक दशक पहले तक चोकर वाले आटे की रोटियां हर घर में बनाई जाती थी। लेकिन जैसे जैसे लाइफस्टाइल चेंज हुआ वैसे वैसे खाने का आटा  भी चेंज होता गया और लोग मार्किट रेडीमेड पिसा हुआ आटा लेने लगे। यह आटा सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो रहा है।

दही और शहद के साथ मिक्स करें चोकर

चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए चोकर को दही और शहद के साथ मिलाकर एक पेस्ट यानि  स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब को त्वचा पर लगायें और हलके हाथों से मालिश करें। चेहरा साफ़ दिखाई देगा। इस स्क्रब को आप डेली भी यूज़ कर सकते हैं। इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है। आपको बता दें ऑइली, ऐक्ने प्रोन और पिंपल्स युक्त त्वचा पर यह स्क्रब बहुत हु अच्छे इफेक्ट्स देता है और फेस जल्दी से जल्दी साफ़ होता है। इसको यूज़ करने से स्किन खिली-खिली और जवां बनी रहती है।

इस ख़बर में दी गई जानकारी आपको जागरूकता मात्रा के लिए दी गयी है। अगर आप पहले से ही किसी स्किन प्रॉब्लम से ग्रस्त हैं तो ऊपर बताई हुई जानकारी को अमल में लेन से पहले अपने डॉक्टर या स्किन एक्सपर्ट से एक बार जरूर कंसल्ट कर लें।

 

Related Links