मोटापे से हैं परेशान,मिलिट्री डाइट से घटा सकते हैं एक्स्ट्रा फैट



वेजीटेरियन भी आसानी से कर सकते हैं फॉलो

वेब ख़बरिस्तान। मिलिट्री डाइट (Military Diet) एक ऐसा वेट लॉस डाइट प्लान है, जिसमें वजन घटाने के लिए कम कैलोरी लेने पर जोर दिया जाता है। खास बात ये है कि इसे फॉलो करना इतना आसान है कि इसे वेजीटेरियन यानी कि शाकाहारी लोग भी  बहुत ही आसानी से अपना सकते हैं, क्योंकि वजन घटाने के लिए दो चीजें बेहद जरूरी होती हैं।  पहला कि आप कम कैलोरी लें और दूसरा कि आप ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करें।

हेल्दी तरीके के वेट लॉस की बात करें, तो उसमें कम कैलोरी और कम कार्ब्स वाले खाद्य पदार्थों को खाने पर ज्यादा जोर दिया जाता है। ऐसा इसलिए कि अगर आप पहले से ही हेल्दी कैलोरी लेंगे, तो आपका वजन संतुलित रहेगा। आपको वजन घटाने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आपको जनना होगा कि क्या है ये मिलिट्री डाइट (Military Diet) और इसे फॉलो करने का सही तरीका क्या है। वो हम बता रहे हैं आपको।

वजन घटाने के लिए थ्री डे थ्योरी मिलिट्री डाइट

वजन घटाने के लिए मिलिट्री डाइट के पीछे 3 डे डाइट (three-day diet) की थ्योरी है। इस डाइट का नाम ‘मिलिट्री डाइट’ अमेरिकन आर्मी के लिए काम करने वाले न्यूट्रिशनिस्ट ने डाला है। ये 3 डे डाइट प्लॉन तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। इस डाइट में 3 दिन के लिए डाइट प्लॉन शामिल किया जाता है। जिसके बाद 4 दिन की छुट्टी मिलती है और दूसरे सप्ताह से इसे फिर से फॉलो करना होता है। जब तक कि आप अपना वेट लॉस का गोल पूरा न कर लें।

ऐसे फॉलो करें मिलिट्री डाइट


मिलिट्री डाइट में तीन दिनों के लिए भोजन की एक बहुत सख्त सूची होती है। जिसमें नाश्ता, दिन का खाना और रात के डिनर की प्लॉनिंग शामिल होती है। अगर वेजीटेरियन के लिए इसे फॉलो करने की बात करें, तो इसमें डाइट प्लॉन शामिल किया जाता है।

पहले दिन

सबसे पहले वजन घटाने के लिए मिलिट्री डाइट में पहले दिन आपको 1,400 कैलोरी लेनी है। अंगूर और ब्लैक कॉफी या चाय नाश्ते में लें, आपको पीनट बटर के 2 बड़े चम्मच के साथ एक टोस्ट लेना है। दोपहर के लंच में भी आपको एक रोटी,  टोस्ट और चाय पीनी है। रात के खाने में आपको टोफू,  एक कप हरी बीन्स, आधा केला,  एक छोटा सेब और 1 कप वेनिला आइसक्रीम लेनी है। ध्यान रहे कि आपको इनके अलावा कुछ नहीं खाना है।

दूसरे दिन

वजन घटाने की इस डाइट में आपको दूसरे दिन 1,200 कैलोरी लेनी है। नाश्ते में आधा कप बीन्स, एक टोस्ट और आधा केला खाना है। दोपहर के भोजन में आपको 1 कप पनीर, आधा एवोकाडो और 5 क्रैकर्स खाने हैं। रात के खाने में आपको 2 हॉट डॉग, 1 कप ब्रोकली, आधा कप गाजर, आधा केला और 1 कप वनीला आइसक्रीम लेनी है।

तीसरे दिन

वजन घटाने के लिए तीसरे दिन आपको डाइट में 1,100 कैलोरी लेनी है। नाश्ते में आपको एक छोटा सेब और 5 क्रैकर्स खाने के साथ 15 से 20 बादाम से बना दूध पीना हैं। दोपहर के भोजन में आपको एवोकाडो और गेहूं की रोटी खानी है। रात का खाना में आधा केला और 1 कप वनीला आइसक्रीम खाना है।

इस तरीके से मिलिट्री डाइट में हर हफ्ते के तीन दिन आपको बस यही डाइट प्लॉन फॉलो करना होता है। बाकी के चार दिन आप अपने मन की डाइट फॉलो कर सकते हैं। तो कुल मिलाकर मिलिट्री डाइट के फायदे को देखें, तो ये वजन घटाने वालों के लिए तो अच्छा है ही, बल्कि उन लोगों के लिए भी अच्छा है जो अपना वजन हमेशा संतुलित रखना चाहते हैं और हमेशा स्लीम ट्रिम दिखना चाहते हैं।

 इस खबर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्रा के लिए दी गयी है। अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं और ऊपर बताई हुई बातों को अमल में लाना चाहते हैं तो एक बार अपने डाइट प्लानर या फिर किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें।

Related Links