कार्बोहाइड्रेट की चीजों से करें वजन कम



कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है ब्राउन राइस

वेब ख़बरिस्तान। बिना डाइटिंग के कम नहीं होता मोटापा, यह बात अक्सर ओवर वेट वाले लोगों के मन में आती है और वो डाइटिंग करने के नाम से डर जाते हैं। ऐसे में खानपान के सही ऑप्शंस चुनना बेहद जरूरी होता है। आपको बता दें हम सभी भूख लगने पर कुछ भी अटर-पटर खा लेते हैं जिससे हमारा वजन तो बड़ता ही है साथ ही हेल्थ भी ख़राब होती है। अगर खाने पीने की चीजों में गुड कार्बोहाइड्रेट रिच फूड आइटम्स को शामिल करें तो अच्छी सेहत के साथ साथ हमारा वेट नहीं बढेगा और बॉडी को पूरा पोषण मिलेगा। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे ही फ़ूड आइटम्स के बारे में जिनमे कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में मौजूद है।

जिंक न्यूट्रिशन को पूरा करता है हरी मटर

भूख लगने पर आलतू-फालतू चीज़ों को खाने के बजाय हरी मटर को हल्का सा भूनकर खाएं। यह न सिर्फ भूख को कण्ट्रोल करता है बल्कि बॉडी के लिए जरूरी जिंक न्यूट्रिशन की भी पूर्ति करने में सक्षम है। ये आपके शरीर में लेप्टीन हॉर्मोन को बूस्ट करने का बेस्ट आप्शन है जिससे थोड़ा खाने के बाद ही पेट भरा रहता है। अगर आप ऐसे मटर नहीं खा सकते तो उसके साथ दूसरी हरी सब्जियां मिक्स करके खा सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर ब्राउन राइस


ब्राउन राइस में गुड कार्बोहाइड्रेट काफी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। सफेद चावल से थोड़ा अलग दिखने और स्वाद की वजह से लोग इसे खाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं लेकिन अगर इसमें हरी सब्जियां मिक्स कहे जाये तो न सिर्फ इससे स्वाद बढ़ता है बल्कि बहुत से न्यूट्रिशन भी बॉडी को मिल शुरू हो जाते हैं। आपको बता दें डायबिटीज़ पेशेंट्स को तो यही चावल खाने की सलाह डॉक्टर देते हैं।

वेट लोस के लिए बेस्ट आप्शन ओट्स

ब्रेकफास्ट के लिए ओट्स बहुत ही हेल्दी ऑप्शन माना जाता है। जिसे मौसमी फलों और दूध के साथ मिक्स करके कहे जा सकता हैं। इसके अलावा ओट्स लड्डू, ओट्स पोहा जैसी डिशेज़ भी बना कर खा सकते हैं। आपको बता दें जरूरी नहीं कि इसे सिर्फ नाश्ते में ही खाया जाये। भूख लगने पर भी इसे एक स्नैक आइटम के रूप में ले सकते हैं।

फल को करे डेली डाइट में

बहुत से फ्रूट्स हैं जिनमे कार्बोहाइड्रेट्स बहुत ही अधिक मात्रा में होते हैं लेकिन ये आपके फैट को बढा़ने का काम बिल्कुल नहीं करते। सेब, संतरा, खुबानी, कीवी जैसे फल बहुत ही बेटर ऑप्शंस हैं belly फैट को कम करने के लिए। आपको बता दें फलों में पानी और फाइबर दोनों की मात्रा अधिक होती है। जो हेल्थ के लिए जरूरी और बहुत सी बीमारियां इससे दूर रहती हैं।

सब्जियां

फलों की तरह सब्जियों में भी गुड कार्ब्स होते हैं। जिसे खाने से बहुत सारे जरूरी और हेल्दी न्यूट्रिशन बॉडी को मिलते हैं जिसके कारण फैट नहीं बढ़ता। इतना ही नहीं रात के खाने में अगर आप सिर्फ ब्वॉयल्ड वेजिटेबल्स ले रहे हैं तो ये किसी भी तरह से अधूरा मील नहीं होगा। खीरा, गाजर, शिमला मिर्च, बींस, पालक, मटर जैसी सब्जियां दिन में एक टाइम खानी चाहिए।

 

 

Related Links