कोरोना वायरस से बचाव के लिए डाइट में लें ये चीजें



अदरक, लहसुन से लेकर कोकोनट आयल को करें डाइट में शामिल

वेब ख़बरिस्तान। देश में कोरोना वायरस बहुत ही तेजी से अपने पैर पसार रहा है। ऐसे में आपको इसके संक्रमण से बचे रहने के लिए हर जरूरी उपाय करने चाहिए। ये उपाय साफ-सफाई से लेकर खान-पान की आदत से भी जुड़े हुए हैं। ऐसे में इम्युनिटी को स्ट्रोंग करने के लिए खाने में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो आपको इस संक्रमण से बचा पायें। दरअसल, एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने के लिए काफी मदद करता है।

कच्चा लहसुन खाने में लेने से मिलता है फायदा

लहसुन एक शक्तिशाली एंटी-वायरल फूड है। इसे आप कच्चा, मैश करके या सूप में डालकर खा सकते हैं। कटा हुआ कच्चा लहसुन बॉडी को बहुत से फायदे देता है। लहसुन को एक चम्मच कच्चे शहद के साथ मिलाकर खाएं और साथ में एक लौंग का भी सेवन करें। इस मिश्रण को कम से दो से तीन दिनों तक लें। यह आपकी इम्युनिटी को स्ट्रोंग करने का काम करता है।

एंटी-वायरल सुपर फ़ूड है अदरक


अदरक में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के सभी गुण होते हैं। आप इसका ज्यादा फायदा लेने के लिए इसे मैश्ड करके चक्र फूल और शहद के साथ खा सकते हैं। इस मिश्रण को कम से कम तीन दिन तक लें। इसके अलावा आप इसको चाय में पकाकर या फिर पानी में आचे से उबाल कर भी पी सकते हैं।

कोकोनट आयल

नारियल तेल में मौजूद महत्वपूर्ण मीडियम चेन फैटी एसिड, लॉरिक एसिड, कैप्रेटेलिक एसिड और कैपरिक एसिड होते हैं। ये साथ में मिलकर शरीर की इम्युनिटी को स्ट्रोंग करते हैं। कोरोनावायरस से लड़ने में ये बहुत सहायक है। इस आप अपने भोजन को शुद्ध कोल्ड-प्रेस्ड कोकोनट ऑयल में पका सकते हैं या इसे कच्चा भी खा सकते हैं।

विटामिन सी करें ऐड डाइट में

विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे आंवला, लाल मिर्च, पीली मिर्च, संतरा, नींबू, ब्लूबेरी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करती हैं। अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो आपको इन चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

एंटी-वायरल जड़ी बूटी अजवायन और तुलसी के पत्ते

एंटी-वायरल जड़ी बूटी जैसे कि अजवायन और तुलसी के पत्ते इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए बेहतर है। इनका सांस संबंधी स्वास्थ्य के लिए चाय या करी में इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से कोई संक्रमण जल्दी से जल्दी ठीक हो जाता है।

सूप देगा वायरल के खिलाफ लड़ने के शक्ति

इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए आप रोजाना सूप का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको शकरकंद, लहसुन और हरा प्याज चाहिए। इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर सूप बनाएं। यह सूप सर्दी, फ्लू और वायरल के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।

इस खबर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है। इसे अमल में लाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरोर कर लें।

 

Related Links