एयर पॉल्युशन से खुद को बचाने के लिए करें यह उपाय



एयर पॉल्युशन बना सकता है आपको जल्दी बुढा

वेब खबरिस्तान। दिल्ली की जहरीली हवा का असर दिनोदिन लोगों पर दिखाई दे रहा है। आंखों में जलन के साथ लोगों को सांस लेने तक में दिक्कत महसूस हो रही है। ऐसे में उन लोगों को ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है जिन्हें अस्थमा की शिकायत हैं। इस बीच रिसर्च में सामने आया है कि एयर पॉल्युशन जल्दी आपको बूढ़ा भी बना सकता है। इससे बचने के लिए घर से निकलने से पहले कुछ सामान्य उपाय करके अपने शरीर को वायु प्रदूषण के दुस्प्रभावों से बचाया जा सकता है।

गोल्डन मिल्क यानि हल्दी वाला दूध

वायु प्रदूषण के सामान्य लक्षणों की बात करें तो लोगों को खांसी,  सर्दी और छींक आने की शिकायत हो जाती है। एयर पॉल्युशन स्वस्थ लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित करता है ऐसे में बढ़ते प्रदूषण  से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय करके खुद को बचा सकते हैं। यह उपाय फेफड़ों को साफ करता है साथ ही आपकी इम्युनिटी को स्ट्रोंग करता है। इतना ही नहीं आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने भी कारगर साबित होता है। गर्म हल्दी वाला दूध बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से भी बचाता है। इसके नियमित सेवन करने से आपके शरीर और फेफड़ों पर प्रदूषण का असर ना के बराबर पड़ता है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता दिनोदिन बढ़ती है।

एक्स्ट्रा मास्क जरूर रखें अपने पास


कोरोना महामारी अभी भी बहुत से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। वहीं देश में बहुत से लोगों ने अभी भी वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगवाई है। ऐसे में खुद को किसी भी तरह की परेशानी से बचा कर रखने के लिए घर से बाहर जाते टाइम अपने बैग या पर्स एक एक्स्ट्रा फेस मास्क जरूर कैरी करें। ताकि अगर सामने वाला मास्क न लगाया हुआ हो, तो आप उसे दे पायें। वहीं खुद का मास्क जमीन या कहीं और गिर जाने की स्थिति में आप फौरन स्टैंड बाय में रखा मास्क निकालकर खुद को सामान्य फ्लू जैसे लक्षणों से भी बचा पाएंगे।

वेट वाइप्स यानि गीले वाइप्स

वायु प्रदूषण और कोरोना महामारी के बुरे असर से बचने के लिए आप हर समय अपने बैग में वेट वाइप्स जरूर कैर्री करें। ताकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट या तेज हवाओं के बीच सफर के बाद आप अपनी स्किन को इन गिले वाइप्स से तुरंत साफ कर पायें और खुद को बचा पायें। ऐसा करने से हवा में मौजूद जो भी विषैले कण आपकी त्वचा के संपर्क में ए होंगे, वह सभी साफ हो जाएंगे। इन उपायों को जितनी जल्दी आप अपनी डेली आदत बना लेंगे। उतना ही फायदा आपको होगा।

कैलोमाइन लोशन

वायु प्रदूषण और स्मोक और स्मॉग के कारण स्किन पर कफी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में इसके बुरे प्रभाव से बचने के लिए आप इस मौसम में फेस को अच्छी तरह से धोकर कैलामाइन युक्त मॉइश्चराजर का यूज़ कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को हवा में मौजूद विषैले कणों के बुरे असर से बचाने में काफी हेल्प करेगा। साथ ही स्किन को शाइन और हेल्दी भी बनाएगा।

फेस पैक

डेंगू और मलेरिया के बाद फिलहाल सबसे ज्यादा लोग वायु प्रदूषण से जुड़ी बीमारियों का शिकार होते दिख रहे हैं। ऐसे में सर्दी-खांसी की शिकायत के अलावा लोगों को त्वचा यानी स्किन से जुड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। इससे बचने के लिए आप घरेलू उपाय वाले या बाजार में मिल रहे सेफ मास्क लगाकर त्वचा को एयर पॉल्युशन से होने वाले नुक्सान से बचा सकते हैं। याद रखें कि यह फेस पैक आप अपनी त्वचा पर रात को सोने से पहले ही इस्तेमाल करें। ताकि दिनभर में जितने भी हानिकारक और विषैले कण आपकी त्वचा के संपर्क में आए हों, वह पूरी तरह साफ हो जाएं और आपकी स्किन चमकदार बनी रहे।

इस खबर में दी गयी जानकरी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है। अगर आपको पहले से ही कोई गंभीर बीमारी है तो ऊपर बताये हुए टिप्स को अमल में लाने से  पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर

Related Links