ऐसे करें फटी एड़ियों का इलाज …



अगर इस मौसम में पैर ज्यादा फटते हैं तो आप इन टिप्स को जरूर फॉलो करें

वेब डेस्कः सर्दी में हम सभी चाहते हैं कि हमारा फेस ग्लो करे। लेकिन ठंड में हम पैरों की एड़ियों को भूल जाते हैं। एड़ियों का साफ-सुथरा और मुलायम रखना किसे पसंद नहीं है। भले ही कुछ लोगों को यह लगता हो कि पैरों कि देखभाल क्यों करनी। लेकिन आपको बता दें कि पैर आपकी पर्सनेलिटी को चेक करने का सबसे पहला तरीका होता है। आपके पैर भी उसी तरह आपकी पर्सनेलिटी बताते हैं जैसे आपक जूते। इसलिए पैरों का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है।

पैर फटने के क्या कारण हैं

खून की कमी और विटामिन सी कमी की वजह से पैर फटने शुरू हो जाते हैं। अगर पैरों की देखभाल अच्छे से न की जाए तो पैरों में दरारे पड़ जाती हैं। नंगे पैर चलना भी पैर की एड़ियों के फटने का कारण बन जाता है। सर्दी में विटामिन सी की कमी से भी पैर फटने लगते हैं। I ऐसे करें पैरों की देखभाल

शहद करेगा आपके पैरों को ठीक


शहद में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखते हैं और सॉफ्ट बनाते हैं। इसके आलावा शहद पैरों की स्किन को हेल्दी रखता है। शहद और ग्लिसरीन से बने मास्क को पैरों पर लगाएं। मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच ग्लिसरीन के घोल को 10 मिनट के लिए पैरों पर लगा कर छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।I

शहद और नींबू से आएगा आराम

अगर पैरों में से बदबू आती है तो शहद में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी पसीने के सारे बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। इससे पैरों से बदबू आने की समस्या नहीं होती है। वहीं ऑलिव ऑयल पैरों की डेड सेल्स को हटाते हैं और पैरों की स्किन को जवां बनाते हैं। यह मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और कुछ बूंदें नींबू की मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे पैरों पर लगाकर 10 मिनट छोड़ कर फिर धो लें। फटे पैर ठीक होंगे साथ ही पैरों से अच्छी खुशबू भी आयेगी।

नारियल का तेल करेगा मदद

अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं तो आप नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना सिर्फ ये इतना है कि रात को अच्छे से पैर धोकर, उस पर नारियल का तेल लगा लें। ये आपको 10 दिन तक लगातार करने पर काफी आराम मिलेगा और फटी एडियों ठीक होंगी।

त्रिफला चूर्ण फटी एड़ियों में फायदेमंद …

त्रिफला चूर्ण को खाने के तेल में तल कर मलहम जैसा गाढ़ा कर लें। फिर ठंडा होने पर रात को फटी एड़ियों पर लगा लें। कुछ दिन लगातर इस पेस्ट को पैरों पर लगाने से फटी एड़ियों से राहत मिलेगी ।

Related Links