चावल खाने से नहीं पड़ता आपकी बेली फैट पर असर



वेट लॉस करते वक्त हम अपनी डाइट से सबसे पहले चावल ही बाहर निकालते हैं

वेब खबरिस्तानः चावल खाना किसे पसंद नही होता। शायद ही कोई ऐसा हो, जो चावल खाने से परहेज करता हो। वहीं वेट लॉस करते वक्त हम अपनी डाइट से सबसे पहले चावल ही बाहर निकालते हैं। यहां आपको बता दें कि सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में चावल सबसे पॉपुलर फूड्स में से एक है और अलग-अलग तरह से सबसे अधिक खाया भी जाता है। लेकिन अक्सर चावल को लेकर लोगों के मन में कई तरह की बातें चलती रहती हैं जैसे- चावल खाने से मोटापा बढ़ता है और चावल का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल भी बढ़ जाता है। यही कारण है जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वो सबसे पहले चावल खाना बंद कर देते हैं। लेकिन क्या इस बात में कोई सच्चाई है,  क्या चावल खाने से वजन और मोटापा दोनों सचमुच बढ़ता है। शोध के अनुसार अगर आप सही तरीके से चावल खाते हैं,  तो इसका आपकी बेली फैट पर कोई असर नहीं पड़ता।

जल्दी पच जाते हैं चावल 

चावल में अधिक मात्रा में कार्ब्स पाया जाता हैं। इसके कारण यह आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। ऐसे में इसको सही समय पर खाने की जरूरत होती है।

किस टाइम खाएं चावल


दिन में चावल खाना बिलकुल सही टाइम है। क्योकि दिन में हमारा मेटाबोलिज्म रेट काफी तेज होता है। इसके कारण कोई भी हैवी चीज आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है। ऐसे में दोपहर के टाइम चावल खाना ही सही समय है। इस समय हमारी बॉडी की प्रोडक्टिविटी ज्यादा होती है, जिस कारण बॉडी को एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में चावल हमारी बॉडी को एनर्जी देने में सक्षम होते हैं।

ब्राउन राइस अधिक पोष्टिक वेट लॉस में

वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस ज्यादा हेल्दी होते हैं। क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है। फाइबर की मात्रा अधिक होने से यह डाइजेशन में मदद करता है। साथ ही टाइप 2 डायबीटीज के रिस्क को भी कम करता है। लिहाजा शुगर वालों को सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का ही सेवन करना चाहिए।

चावल में सब्जियां मिक्स करके बनाएं

सिर्फ चावल खाने से जल्दी भूख लग जाती है। लेकिन अगर आप चावल में बहुत सारी सब्जी डालकर पका रहे हैं तो यह आपकी भूख को भी कण्ट्रोल करता है। सब्जियों में ढेर सारा प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक फुल रखने में मदद करेगा। राइस को हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें बींस, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, टोफू, पनीर और चिकन आदि मिला सकते हैं।

Related Links