कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है पपीते के पत्तों का रस

papaya

papaya



ब्लड प्लेटलेट्स भी करता है इनक्रीस…

वेब खबरिस्तान:मौसम बदल रहा है और इस बदलते मौसम में हम सभी को कुछ लाइट सा खाने का मन करता है। जिसको खाने से इम्युनिटी तो स्ट्रोंग होती ही है साथ ही हमारी सेहत भी हेल्दी रहती है। इसके आलावा आज हर कोई अपनी हेल्‍थ के प्रति इतना जागरूक हैं कि खुद को फिट और हेल्‍दी रखने के लिए तरह-तरह की चीजें अपनी डाइट में ऐड करता है। वहीँ हम आपके लिए एक ऐसी चीज लेकर आये हैं, जिसके इस्‍तेमाल से आप कैंसर, ब्‍लड शुगर, डेंगू और हार्ट जैसी प्रॉब्‍लम्‍स से निजात पा सकते हैं।  यहाँ हम बात कर रहे हैं पपीते के पत्ते की। 

वैसे तो हम सभी जानते हैं पपीते खाने के फायदों के बारे में। लेकिन पपीते के पत्ते भी हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। औषधीय गुणों से भरपूर पपीते के पत्तों का इस्तेमाल कई तरह की प्रोब्ल्मेस का इलाज करने के लिए किया जाता है। तो चलिए जान लेते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है…


यहाँ आपको बता दें की पपीते का पत्ता कैंसर के इलाज के लिए भी बहुत ही लाभकारी है। यह एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से पूरे वर्ल्ड में बढ़ रही है। यहाँ आपको बता दें आमिर लोग तो इसका इलाज बहुत अच्छे से करवा लेते हैं। लेकिन गरीब आदमी इसके इलाज के लिए एक निश्चित राशि जुटा नहीं पाता। लेकिन अब आप इसके इलाज के लिए पपीते के पत्ते का इस्तेमाल कर कुछ हद तक इससे राहत पा सकते हैं। इसके पत्तों में कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर जैसे रोगों में ये काफी असरदार होते है।

ब्लड प्लेटलेट्स इनक्रीस होते हैं….

गर्मी के मौसम में डेंगू जैसी बीमारी बहुत फैलती है। जिसके इलाज के लिए हर कोई डॉक्टर के पास जाता है। लेकिन अब आप पपीते के पत्ते से इसका इलाज कर सकते हैं। इसके पत्तो का रस ब्लड प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ता है।  

इन्फेक्शन से भी बचाता है…

इसके पत्ते का रस बॉडी में किसी तरह के बैक्टीरिया और इन्फेक्शन को होने से रोकता है। यह खून में वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करते है।

पीरियड्स में होने वाले दर्द  से भी राहत दिलाता है…

अक्सर महिलायों ओ पीरियड्स में पेट दर्द की समस्या होती ही है। इसके लिए वह बहुत से घरेलु उपचार भी अपनाती हैं। लेकिन यहाँ आपको बता दें पीरियड्स में होने वाले दर्द के लिए पपीते के पत्ते का काढ़ा बना कर लेने से दर्द में राहत मिलती है। यह काढ़ा थोडा कड़वा होता है, इसमें आप आप इमली का पानी और अपने taste के अनुसार नमक ऐड कर सकते हैं।

इस खबर में जो भी जानकारी दी गयी है, वह आपको जागरूक करने के लिए दी गयी हैं। अगर आपको कोई भी इस तरह के प्रॉब्लम है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएँ।

Related Links