एक तो कोरोना, ऊपर से ठंड, इम्यून सिस्टम हो सकता है कमजोर



कुछ बातों का ध्यान रख कर सकते हैं अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर

वेब ख़बरिस्तान। दिनोदिन इतनी ज्यादा सर्दी बढ़ रही है कि आये दिन लोगों को बहुत सी बीमारियाँ घेर रही हैं। इसकी वजह है इस मौसम में इम्यून सिस्टम का कमजोर होना। वहीँ थोडा ध्यान भी दें कि कोरोना संकट भी चल रहा है। ऐसे में इम्यून सिस्टम कमजोर होने से आपको अधिक खतरे का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इम्यून सिस्टम वीक न हो उसके लिए आप कुछ बातों का ध्यान रख कर खुद को हेल्दी रख सकते हैं।

बहुत अधिक गर्म पानी से नहाना

इसमें कोई शक नहीं है कि सर्दियों में गर्म पानी से नहाने में खूब मजा आता है लेकिन आपको बता दें कि गर्म पानी से ज्यादा देर तक नहाना आपकी हेल्थ पर असर डाल सकता है। दरअसल जब हम गर्म पानी से नहाते हैं तो स्किन में केराटिन नाम के सेल्स होते हैं जो डैमेज होने शुरू हो जाते हैं। जिससे स्किन ड्राई होने के साथ-साथ रैशेस भी हो जाते है।

जरुरत से ज्यादा गर्म कपड़े पहनना

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए लोग कई सारे गर्म कपड़े पहन लेते हैं। इतना ही नहीं बहुत से मोटे मोटे कपडे दाल लेते हैं, जो बॉडी को बिलकुल भी हवा नहीं लगने देता। लेकिन क्या आप जानते हैं की ऐसा करने से नुक्सान भी हो सकता है। आपको बता दें अधिक कपडे डाल लेने से खून में व्हाइट सेल्स बनने में काम कम हो जाता है। ठंड लगने पर शरीर इम्यून सिस्टम डब्लूबीसी पैदा करता है। लेकिन अगर आप ज्यादा गर्म कपड़े पहनते हैं तो आपका शरीर गर्म बना रहता है। जिसके कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक से काम नहीं करता है।

बिना भूख के भी अधिक खाना


कहा जाता है कि सर्दी का मौसम अन्य मौसम की तुलना में हेल्दी माना जाता है। इस मौसम में बहुत अधिक खाना खाते है। इतना ही नहीं बिना भूख के भी खाते हैं। इसके साथ ही फिजिकल एक्टिविटी जीरो हो जाती है। जिसके कारण शरीर में अधिक मात्रा में फैट जमा हो जाता है। जिससे वजन बढ़ने के साथ बहुत सी अन्य तरह की बीमारियां लगनी शुरू हो जाती है।

सर्दी में पानी न पीना

सर्दियों के मौसम में हमे कम प्यास लगती हैं। जिसके कारण हम न के बराबर पानी पीते है। जिसके कारण हमारा शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है। जो स्किन को ड्राई करता है। ऐसे में दिनभर ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। आप चाहे तो गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं।

एक्सरसाइज नहीं करना

सर्दियों के मौसम में शरीर इतना ज्यादा सुस्त हो जाता है कि लोग एक्सरसाइज से दूरी बना लेते हैं। लेकिन इस मौसम में योग और एक्सरसाइज करने से बहुत से फायदें होते हैं। इससे आपको ज्यादा ठंड नहीं लगती इसके साथ ही हर तरह के संक्रामक रोग आपसे दूर रहते हैं।

बिना जरूरत के क्रीम लगाना

सर्दियों में स्किन को रुखा होने से बचाने के लिए आप दिन में कई बार क्रीम और लोशन लगाकर स्किन को मॉइश्चर करते हैं। लेकिन ऐसा करने से कई बार नुकसान भी देता है। स्किन एलर्जी की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए इन सर्दियों में क्रीम-लोशन के बहुत अधिक इस्तेमाल से बचें।

घर के अंदर घुसे रहना

सर्दियो के मौसम में लोग घरों में कैद हो जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए रोजाना सुबह सूर्य की रोशनी लेने के साथ-साथ ताजी हवा जरूर लें। इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नही होगी। इसके साथ आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहेंगे।

इस ख़बर में दी गई जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गई है, अगर आप पहले से ही किसी बीमारी से ग्रस्त हैं, तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें।

Related Links