नये साल और ओमिक्रॉन वैरिएंट के बीच खुद को कैसे रखें सुरक्षित, पढ़ें पूरी ख़बर



संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ख्याल रखें और अपने नये साल को हेल्दी तरीके से एन्जॉय करें।

वेब ख़बरिस्तान। कोरोना वायरस महामारी के कारण लंबे समय से दुनिया परेशान है और अब लोग इस खतरनाक महामारी का नया वैरिएंट सामने आ चूका हैं वहीँ इस नए वैरिएंट के बीच लोग नए साल का जश्न सेलिब्रेट कर रहे हैं। ऐसे में आप सबको कुछ हिदायतें बरतने की जरूरत है। संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ख्याल रखें और अपने नये साल को हेल्दी तरीके से एन्जॉय करें। तो आप अपना नया साल कुछ टिप्स को फॉलो करके अच्छा बना सकते हैं।

कोविड-19 के नियमों का पालन जरूर करें

जरूरी है कि आप खुद भी और दूसरों को भी कोविड-19 के नियमों का पालन कराएं। वैक्सीनेशन जरूर करवाएं, एक अच्छा मास्क पहनें। हाथों को लगभग 20 मिनट तक और समय-समय पर धोते रहें। घर से बाहर जा रहे हैं तो सामाजिक दूरी बनाकर रखें और बच्चों का खास ध्यान रखें।

इस समय हेल्दी डाइट ही लें


जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उनको कोरोना ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसा खानपान खाएं जिसमें विटामिन-सी प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट जैसी चीजें मौजूद हो। इतना ही नही यदि आप नये साल में कहीं बाहर खाना खाने जा रहे हैं, तो देख समझ कर ही खाना खाएं। ऐसी कोई चीज का आर्डर न करें, जिसमे ज्यादा मिर्च-मसाला न हो।  

हेल्थ चेकअप जरूर करवाएं

नये साल में ये सुनिश्चित कर लें कि आपको समय-समय पर अपना हेल्थ चेकअप करवाते रहना है। बुखार, खांसी, जुकाम, गले में दर्द आदि चीजों को हल्के में न लें और तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

तनाव से दूर रहने की कोशिश करें

कई अध्ययन बताते हैं कि तनाव लेने से और इसमें बढ़ोतरी होने से इम्यूनिटी कमजोर होती है। कई लोग कोरोना के कारण तनाव लेना शुरू कर देते हैं, जो कि गलत है। आपको तनाव लेने की जगह कोविड गाइडलाइंस का पालन करना चाहिए।

अच्छी नींद कर सकता है आपको एक्टिव और ENERGETIC

कोशिश करें कि आप नींद पूरी लें। रात को समय पर सोएं और सुबह समय पर उठें। एक अच्छी नींद आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करती है। वहीं नये साल के चक्कर में अपनी नींद को डिस्टर्ब न करें। व्यायाम और योगा करने कि आदत डाल लें।

Related Links