पीरियड्स में दर्द के लिए करें ये उपचार…



देसी चीजें देगी राहत…

वेब खबरिस्तानःहर महीने पीरियड्स में होने वाले दर्द से हर महिला गुजरती है। इसके लिए वह कई तरह के तरीके अपनाती है। वैसे पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है, हालांकि यह हर महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। लेकिन इस दौरान कई महिलाओं को बहुत ज्‍यादा दर्द और तकलीफ झेलनी पड़ती हैं। ऐसा हार्मोनल बदलाव और अन्य कई कारणों से होता है। शुरूआती दो-तीन दिन तो हर महिला के लिए बहुत कष्टकारी होते हैं। ऐसे में बहुत सी लेडीज कई बार पेनकिलर खा लेती हैं। लेकिन आपको बता दें ज्यादा पेनकिलर लेना सेहत के लिए नुक्सानदेह हो सकता है। तो चलिए जान लेते हैं की अगर ज्यादा दर्द हो तो क्या करना चाहिए।

देसी नुस्कों को अपनाएं…

घर की किचन में बहुत सारी ऐसी खाने की चीजें होती हैं, जिनको खाने से पीरियड्स में काफी राहत तो मिलती ही है साथ ही सेहत भी ठीक रहती है। ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनको घर में बना कर पीरियड्स में होने वाले दर्द में जल्द ही राहत मिल सकती है।

अजवाइन एक बेहतरीन दवा का काम करती है…


अजवाइन को देसी काढ़े के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। पीरियड्स के दिनों में इसको पीने से काफी राहत मिलती है। अजवाइन एक ऐसा मसाला है, जो हर किचन में आपको आसानी से मिल जाता है। यहाँ आपको बता दें इसका इस्‍तेमाल तड़के और सब्जियों के बादीपन को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन यह एक बेहतरीन घरेलू औषधि भी है। यह पेट से जुड़ी कई बीमारि‍यों को दूर करने में काफी लाभकारी होती है। बहुत बार हम सबने अपन अपने घरों में देखा भी होगा की बुजुर्ग पेट में दर्द या गैस की समस्‍या होने पर इसे खाने की सलाह देते हैं क्‍योंकि इसे खाते ही तुरंत राहत मिलती है। लेकिन यह पीरियड्स के दर्द को दूर करने में भी आपकी मदद करता है। अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिसके कारण यह दर्द से राहत देने में कारगर होता है।

अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण दर्द में देता है राहत…

अजवाइन की तरह अदरक भी हेल्‍थ से जुड़ी कई परेशानियों को  दूर करता है। इसके अलावा भी यह पीरियड्स के दर्द को दूर करने में भी कफी फायदा पहुचता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण दर्द को कम करने में मदद करते हैं। यह दर्द और सूजन से भी राहत दिलाते हैं। इसके अलावा अदरक में मौजूद एनाल्‍जेसिक गुण मौजूद होता है, जो अकडन को दूर करने में भी मदद करता है।

कैसे बनाएं इसको…

इसके लिए आपको अजवाइन- 1 चम्‍मच , अदरक- 1/2 चम्‍मच , पानी – 1 1/2 कप की जरुरत पड़ेगी। अदरक को आप कदुकस करके डालें। फिर सभी चीजों को एक साथ उबाल लें और हल्का गुनगुना ही पियें। इसको पीने से आपको तुरंत राहत मिलनी शुरू हो जएगी।

इस खबर में दी गयी जानकरी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है। अगर आपको पीरियड्स से सम्बंधित कोई और परेशानी होती है। तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Related Links