belly fat घटाने के लिए कारगर एक्सरसाइज



चार एक्सरसाइज से ही मिल सकती है फ्लैट बैली

वेब ख़बरिस्तान। बॉडी फैट को लेकर हर कोई परेशान रहता है। लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी तब लगती है, जब खुद का पेट लटकता हुआ नजर आता है और देखने में बुरा लगता है। पेट और कमर पर जमी जरूरत से ज्यादा चर्बी चिंता का विषय बन गया है। यह न सिर्फ दिखने में खराब लगता है, बल्कि इसके कारण कई बीमारियां भी हो रही हैं। महिलाएं अक्सर इसको लेकर अधिक परेशान रहती हैं कि उनके शरीर में अधिक चर्बी जमा हो गई है। इसके लिए वह जिम जॉइन करती हैं, डायटिंग करती हैं और योग आदि का सहारा लेती हैं।

लेकिन पेट कम करने की एक्सरसाइज में शामिल ऐसी कुछ एक्सरसाइज भी हैं, जो ना केवल करने में आसान हैं, बल्कि जिन्हें करने में भी आपको अधिक समय नहीं लगेगा। इनके बारे में आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप फॉलो कर सकते है निचे दी गयी एक्सरसाइज को

1 .क्रन्चेस एक्सरसाइजेज


पेट की चर्बी कम करनी है तो क्रुन्चेस एक्सरसाइजेज आपके लिए वरदान का काम करेगी। क्योंकि इसको करने से आप अपने पेट की चर्बी कुछ ही दिनों में कम कर सकती है। इसको करने से बॉडी का सारा pressure पेट की मासपेशियों पर पड़ता है ,जो चर्बी को घाटने में मदद करता है।क्या है इसको करने का तरीका , आईये जानते है…जमीन पर पीठ के बल लेट जाएँ और दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें फिर दोनों लेग्स को ऊपर की और उठायें। जैसा आपको तस्वीर में दिख रहा है ,ठीक उसी तरह पोजीशन बनानी है। ऐसा आपको डेली करना है।

2 .माउंटेन क्लाइंबर

ये एक्सरसाइज हमारे बॉडी के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। यह हमारे हाथों और पैरों के साथ साथ पेट की मासपेशियों को भी खोलती है और चर्बी को कम करने में सहायक है।क्या है इसको करने का तरीका , आईये जानते है…इसको करने के लिए आपको पेट के बल लेटना है। फिर दोनों हाथों को जैसा तस्वीर में दिखाया गया है। वैसे ऊपर करना है और फिर एक पैर को पेट की तरफ करते हुए होल्ड करना है। ऐसा आपको 5 बार करना है।

3 .पाइक स्लाइडर

इस एक्सरसाइज को घर पर बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। जो बल्ली फैट को बहुत्ब तेजी से कम करेगा।क्या है इसको करने का तरीका , आईये जानते हैं…इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आपको तौलिये या कुछ फिसलने वाली चीजों की जरूरत होती है। दोनों पैरों को स्लाइड पर और हाथों को फर्श पर रखें। पेट के निचले हिस्‍से को टाइट कर लें और पैरों को हाथों की ओर खींचें। हिप्‍स को छत की ओर बढ़ाएं और फिर अपने पैरों को धीरे-धीरे पहले वाली पोजीशन में वापस लायें। तस्वीर देखें।

4 . स्ट्रेट लेग रेज

यह एक्सरसाइज करने से आपका संतुलन और स्थिरता बढती है और पुरी बॉडी के वजन को संतुलन देती है।क्या है इसको करने का तरीका , आईये जानते है…इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं।  हाथ रीढ़ के नीचे रखें और कोर को कस लें। धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाएं, उन्हें 90 डिग्री पर लाएं। फिर धीरे-धीरे पैरों को वापस फर्श पर ले जाएं। ध्‍यान रहे कि अगर आपकी पीठ में दर्द रहता है तो इस एक्‍सरसाइज को करने से बचें। अगर आपको हमारा ये आर्टीकल अच्छा लगा हो , तो ज्यादा से ज्यादा इसे शेयर करें।

Related Links