व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए क्या करें



फाइबर फ्रूट्स को ही करें डाइट में शामिल...

वेब खबरिस्तान:  यूँ तो आज नवरात्री व्रत का तीसरा दिन हैं। लेकिन यदि आपने 9 दिन के सभी व्रत रखें हैं, तो आप खुद को हाइड्रेट जरुर रखें या फिर अपनी डाइट में फाइबर फूड्स का इस्तेमाल अधिक करें, इससे आपको डिहाइड्रेशन नहीं होगी, बॉडी भी रिलैक्स रहेगी। तो आईये जान लेते हैं की व्रत के दौरान किस तरह से हेल्दी रहें

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए करते रहें जूस का सेवन

इनदिनों गर्मी भी बढ़ गयी है। साथ ही अगर आपने व्रत रखा है। तो खुद को हाइड्रेट जरुर रखें। उसके लिए जरूरी है, समय समय पर पानी पीते रहे। यदि आप सिर्फ एक टाइम का खाना खा रहें हैं , तो सुबह नारियल पानी का सेवन जरुर करें। दोपहर के समय आप फलों का फ्रेश जूस ले सकते हैं। ऐसा करने से आपका न्यूट्रिशन लेवल सही रहेगा। इस समय हो सके, तो चाय या कॉफ़ी को अवॉयड करें। ऐसा इसलिए, क्योंकि खाली पेट चाय या कॉफ़ी बॉडी को नुक्सान पहुंचाती है।


फाइबर फूड्स को दें अधिक अहमियत

वैसे तो किसी भी व्रत के दौरान जरुरी है कि खुद को हेल्दी रखें। लेकिन यदि आप नवरात्रे के 9 दिन के व्रत रख रहे हैं। तो अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजों का सेवन करें क्योंकि यह जल्दी से डाइजेस्ट हो जाता है। इसके लिए आप आलू, कद्दू फलों में केला खा सकते है।

लिमिटेड मात्रा में ही खाएं

व्रत के दौरान बहुत से लोग एक बार में पेट भर कर खा लेते हैं। ताकि उनको जल्दी से भूख न लगे। लेकिन ऐसा करना उनके लिए खतरनाक हो सकता है। यदि सही अनुपात में खायेंगे तो व्रत रखने के साथ साथ हेल्थ भी ठीक रहेगी।

क्रेविंग हो तो ​हेल्दी स्नैकिंग लें

व्रत के दौरान बहुत बार और कभी भी भूख लग जाती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी भूख पर काबू पाने के लिए कुछ भी खा लें। इसके लिए आप मखाना, शकरकंद से बने फ्राइज, नट्स डाइट में ले सकते हैं।

Related Links