Olive Oil से पा सकते हैं Glowing Skin



कई बीमारियों से दिलाता है निजात

वेब डेस्कः बच्चों से लेकर हर उम्र के लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जैतून का तेल (Olive Oil )I इसको use करने पर बहुत सी बीमारियाँ ख़त्म हो जाती हैं। सर से लेकर पैरों तक किसी भी भाग पर इसे use कर सकते हैं। इसको खाने की सलाह भी बहुत से डॉक्टर देते हैं। यह खाने में बहुत ही कम लगता है और हेल्थ भी अच्छी बनी रहती है। बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इसमें बहुत से पोषक तत्‍व जैसे विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। जैतून का तेल जैतून के फलों से निकाला जाता है I

Olive oil में बहुत सी variety पाई जाती है। प्रमुख ऑलिव ऑयल में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, वर्जिन ऑलिव ऑयल, प्योर ऑलिव ऑयल, ऑलिव ऑयल और लैम्पेंट ऑयल शामिल हैं

आइये जानते है Olive Oil के फायदे ….

  • बालों और स्किन के लिए अच्छा

आपको बता दें कि अगर आप रात को फेस को अच्छे से धो कर और olive oil लगा लें, तो ये आपके लिए एक moisturizer का काम करेगा और आपकी स्किन चमक उठेगी। बाल धोने से पहले अच्छे से सिर पर इसकी मालिश कर लें। फिर देखें आपके बालों में shine तो आएगी साथ ही बाल मजबूत भी होंगे।

  • heart और cancer पेशेंट के लिए लाभदायक

अगर इसको आप खाने में use करते हैं तो Heart से संबंधित परेशानियां नहीं होंगी। साथ ही Cancer रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद है। इसका regular use करने से काफी हद तक cancer होने की संभावना भी कम हो जाती है।

  • बच्चों का मानसिक विकास

बच्चों को खिलाने जैतून का तेल देने से बच्चों के मानसिक विकास में काफी मदद मिलती है। बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी इससे काफी लाभ हैं। जैसे कि तनाव जैसी बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है ।

  • कब्ज में फायदेमंद

कब्‍ज जैसी प्रॉब्लम में इसको खाने से आराम मिलता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है। जैतून का तेल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और पेट के लिए फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से कब्ज में आराम मिलता है।

  • Diabetes पेशेंट्स जरूर लें

मधुमेह जैसी बीमारी ते आजकल हर दूसरे इंसान को हो रही है। लेकिन अगर आप olive oil को खाने में प्रयोग करते हैं तो आप इस बीमारी से काफी हद तक आराम पा सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार type 2 diabetes pateints के लिए तो यह वरदान माना गया है ।

  • eyes को करें relax

अगर आपकी आंखें थकावट महसूस करते हैं तो आप olive oil का use कर सकते हैं। आंखों के आसपास जैतून के तेल से हल्की-हलकी मालिश करने से काफी फायदा होता है और थकान मिट जाती है। नींद अच्छी आती है।

  • Bones को मजबूत बनता है

बच्चों की मालिश अगर जैतून के तेल से की जाये तो उनकी हड्डियाँ मजबूत रहती हैं। 30 की उम्र के बाद अक्सर देखा जाता है कि महिलओं को हड्डियों की समस्या आती है। इससे बचाव के लिए ऑलिव ऑयल का use करें। आप इससे जोड़ों की मालिश भी कर सकती हैं। इससे ऑस्टियोपोरोसिस से बचा जा सकता है।

Olive Oil का use कैसे करें …

  • इसको आप सलाद में थोडा सा छिड़क सकते है। इससे सलाद खाने में स्वाद तो लगेगा ही, साथ ही पोष्टिक भी होगा।
  • कई लोग तो इसको तड़का लगाने में भी use करते है। आप चाहे तो इसको पूरा खाने बनाने के बाद सब्जी में ऊपर से डाल सकते है। जिससे सब्जी में olive oil का स्वाद आ जायेगा ।
  • Bread पर butter लगाने की जगह olive oil का use करें ।
  • अगर आप हर मौसम में हरी चटनी खाने के शौक़ीन हैं, तो थोडा सा olive oil मिला लें। जिससे चटनी स्वादिष्ट और healthy बनेगी ।

Olive oil के नुक्सान…

अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है, तो इसका इस्तेमाल न करें I क्योंकि ये आपकी स्किन पर pimple जैसी प्रॉब्लम बढ़ा सकता है। साथ ही अगर आपको low blood pressure कि प्रॉब्लम है, तो ज्यादा मात्रा में इसे न लें। ध्यान रहे कि एक limited मात्रा में ही इसका सेवन करें।

Olive Oil की तासीर …

वैसे तो olive oil कि तासीर ठंडी होती है, जिसके कारण इसको गर्मियों में ज्यादा use किया जाता है I लेकिन यहाँ आपको बता दें कि अगर आप इसको सर्दियों में खाने में use करते हैं I तो कोई नुक्सान नहीं है।

Related Links